September 25, 2024

“अनुगूँज” विद्यार्थियों की प्रतिभा निखारने में सहायक

0

मुख्यमंत्री चौहान ने प्रतिभागी बच्चों के साथ किया संवाद और क्लिक करवाए ग्रुप फोटो

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विद्यार्थियों में मौजूद मौलिक प्रतिभा को मंच मिलने से प्रतिभा निखर जाती है। अनुगूँज में आए विद्यार्थी अलग-अलग रूचि रखने के बावजूद परस्पर संवाद और मुलाकात से भविष्य में प्रत्येक क्षेत्र में कार्य के बेहतर परिणाम प्राप्त करेंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बच्चों की प्रतिभा का प्रकटीकरण अनुगूँज के माध्यम से हुआ है। निश्चित ही ये बच्चे प्रदेश और देश का नाम रोशन करने में पीछे नहीं हटेंगे। मुख्यमंत्री ने प्रतिभागी विद्यार्थियों को बधाई और शुभकामनाएँ दी। मुख्यमंत्री चौहान आज सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय, शिवाजी नगर, भोपाल में "अनुगूँज" में आए प्रतिभागी विद्यार्थियों के साथ संवाद कर रहे थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम में बच्चों की उत्साह पूर्ण भागीदारी पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए स्कूल शिक्षा विभाग को सफल कार्यक्रम के लिए बधाई दी।

मुख्यमंत्री चौहान के साथ विभिन्न गतिविधियों में शामिल बच्चों ने अलग-अलग 10 समूहों में ग्रुप फोटो क्लिक करवाए। जिन श्रेणियों में बच्चों ने प्रतिभा का प्रदर्शन किया उसमें चित्रकला, फोटोग्राफी, नाट्य कला, माटी कला, मूक अभिनय, एंकरिंग, कार्यक्रम प्रबंधन, सुसुभद्रा कुमारी चौहान की कविता झाँसी की रानी पर नाटिका आदि शामिल हैं। प्रत्येक श्रेणी के लिए ख्याति प्राप्त मार्गदर्शक निर्धारित थे। मुख्यमंत्री चौहान ने सभी मार्गदर्शकों को भी बच्चों की प्रतिभा निखारने के लिए बधाई दी। इनमें प्रख्यात शास्त्रीय गायक पं. जसराज की शिष्या सुनीलांजना वशिष्ठ, हेमंत वायंगणकर, मनोज नायर, कमल जैन आदि शामिल हैं।

प्रमुख सचिव श्रीमती रश्मि अरुण शमी, आयुक्त लोक शिक्षण अभय वर्मा और शिक्षक उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री चौहान ने सोमवार को स्कूल शिक्षा विभाग के दो दिवसीय "अनुगूँज" कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए विद्यार्थियों द्वारा तैयार कलाकृतियों की प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया था। उन्होंने आज विद्यार्थियों के साथ ग्रुप फोटो के दौरान भी भोपाल सहित इन्दौर, ग्वालियर और उज्जैन के बच्चों की सहभागिता की प्रशंसा की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *