September 25, 2024

भगत सिंह चौक पर अवैध अतिक्रमण हटाने ग्रामीणों ने सौंपा ज्ञापन

0

सरपंच सहित लगभग 200 ग्रामीणों ने पहुंचकर एसडीएम जतारा को अतिक्रमण के संबंध में अवगत कराया

एक ही परिवार के लोग कर रहे हैं अतिक्रमण
जतारा

संपूर्ण मध्यप्रदेश में प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान द्वारा लगातार शासकीय भूमि को बेदखल कर अवैध अतिक्रमण से मुक्त कराने की मुहिम छेड़ी गई है। इसी तारतम्य में ग्राम पंचायत वीरपुरा जनपद पंचायत पलेरा जिला टीकमगढ़ के कार्यालय द्वारा जरिए नोटिस ग्राम के मुख्य भगत सिंह चौक पर से अवैध  अतिक्रमण हटाने के संबंध में अतिक्रमणकारियों को सूचित किया गया था कि शासकीय भूमि पर अवैध रूप से अतिक्रमण किए हुए भूमि को तत्काल प्रभाव से खाली करें।

जिससे बौखलाए एक ही परिवार के तथाकथित मुस्लिम अतिक्रमणकारियों ने एसडीएम जतारा को ग्राम के वरिष्ठ युवा नेता बृजेंद्र सिंह यादव पर गंभीर आरोप लगाते हुए विगत दिनों एक ज्ञापन सौंपा था जिसमें बृजेंद्र सिंह यादव पर जान से मारने की धमकी देने का उल्लेख भी किया गया था।

किंतु इस संबंध में बृजेंद्र सिंह यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि अतिक्रमणकारियों द्वारा अवैध रूप से ग्राम की भगत सिंह चौराहे पर बेशकीमती शासकीय भूमि पर एक ही परिवार के कई लोगों द्वारा अतिक्रमण कर अवैध रूप से मकान बनाए, वहीं मछली काटते हैं मुर्गा काटते हैं और गंदगी फैलाते हैं और वहां से निकली हुई नालियों में खून,अंडे की छिलके, मांस और बकरी की खाल इत्यादि को नालियों में कचरे से भर दिया जाता है जिससे नालियां चोक हो जाती हैं और इन सबसे फैल रही बदबू से ग्रामीणों में बीमारियों के फैलने का डर बना हुआ है । तथा ग्राम का सौंदर्यीकरण बाधित हो रहा है जिससे ग्रामीणों में आक्रोश बना हुआ है। नालियों का पानी सरदार भगत सिंह प्रतिमा के आसपास सड़क पर खुला छोड़ दिया जाता है जिससे ग्रामीणों को निकालने में असुविधा हो रही है। ऐसी तमाम कार्यों की वजह से जमीन हड़पने की कोशिश की जा रही है। ग्राम के मुख्य चौराहे की भूमि होने के कारण भू माफियाओं की नजर बनी हुई है।          

पंचायत कार्यालय ने अवैध रूप से अतिक्रमण करने वालों को नोटिस भेजकर इस जगह से तीन दिवस के अंदर अतिक्रमण हटाने की मांग की थी अन्यथा की स्थिति में सभी अतिक्रमणकारियों पर उचित वैधानिक कार्यवाही की जाएगी इसका भी उल्लेख किया था। जिसकी पूरी प्रक्रिया नवंबर माह में कर ली गई थी फिर भी वहां से अतिक्रमणकारियों ने अतिक्रमण नहीं हटाया था । जिसके संबंध में पंचायत ने शासकीय स्वामित्व की भूमि को खाली करवा कर शासकीय कार्यों हेतु मंजूरी की बात कही है। जोकि पटवारी द्वारा पूर्व में ही संपूर्ण ग्राम में जितने शासकीय खसरा नंबर हैं उनकी सूची भी जारी की है ताकि आने वाले समय में हमें शासकीय कार्यों में उपयोग हेतु खाली भूमि प्राप्त हो सके।

अतिक्रमणकारियों के विरोध में संपूर्ण ग्राम वासियों ने लगभग दो सौ लोगों ने एकजुट होकर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जतारा को पत्र के माध्यम से अतिक्रमणकारियों से शासकीय राजस्व की भूमि को मुक्त कराने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *