September 25, 2024

अब आप सुप्रीम कोर्ट कार्यवाही को रियल टाइम अपने फोन देख सकेंगे,मोबाइल ऐप 2.0 लॉन्च

0

नईदिल्ली

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को अपने एंड्रॉयड फोन ऐप्लिकेशन का 2.0 संस्करण लॉन्च किया. यह ऐप्लिकेशन कानून अधिकारियों एवं केंद्रीय मंत्रालयों के नोडल अधिकारियों को रियल टाइम में अदालती कार्यवाही को देखने की सुविधा देगा.

गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा ऐप्लिकेशन

भारत के प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ (CJI DY Chandrachud) ने कहा कि नया एंड्रॉयड संस्करण गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. जबकि, इसका आईओएस संस्करण एक हफ्ते में उपलब्ध करा दिया जाएगा. न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा कि एंड्रॉयड 2.0 संस्करण उपलब्ध है और आईओएस संस्करण एक सप्ताह में लॉन्च किया जाएगा.

मिलेंगे नए फीचर्स

वकीलों और अधिवक्ताओं के रिकॉर्ड के अलावा यह ऐप केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के सभी कानून अधिकारियों और नोडल अधिकारियों को रियल टाइम में अदालती कार्यवाही तक पहुंच प्रदान करेगा. वे इस ऐप्लिकेशन के माध्यम से लॉग-इन करके अदालती कार्यवाही देख सकेंगे. प्रधान न्यायाधीश ने बुधवार के दिन के कामकाज की शुरुआत करने से पहले यह घोषणा की. उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्रालयों के विधि अधिकारी और नोडल अधिकारी रियल टाइम में अपने मामले की स्थिति, आदेश, कार्यवाही और लंबित मामलों की स्थिति देख सकेंगे. बता दें कि कोविड-19 महामारी के दौरान तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने कुछ मीडियाकर्मियों को अदालती कार्यवाही को वर्चुअल रूप से देखने में सक्षम बनाने के लिए यह सुविधा प्रदान की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *