September 25, 2024

सीएम हेल्पलाईन पोर्टल के संबंध में प्रशिक्षण संपन्न

0

भोपाल
सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों के निराकरण तथा उनकी ऑनलाईन एंट्री के संबंध में जिला योजना भवन में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में प्रबंधक लोकसेवा कविता गुप्ता ने उपस्थित अधिकारी, कर्मचारियों को सीएम हेल्पलाईन पोर्टल में लॉगिन करने की प्रक्रिया से लेकर जवाब प्रस्तुत करने तक की कार्यवाही के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

 लोकसेवा प्रबंधक कविता गुप्ता ने उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को बताया कि विभाग से संबंधित शिकायत प्राप्त होते ही वह पोर्टल के डेशबोर्ड पर प्रदर्शित होने लगती है। सभी अधिकारियों को प्रतिदिन सीएम हेल्पलाईन पोर्टल का अवलोकन करना चाहिए तथा शिकायत प्राप्त होते ही उसके निराकरण की पहल करनी चाहिए। आवेदकों से बात करते हुए शिकायत का संतुष्टिपूर्वक निराकरण का प्रयास करें। प्रकरणों पर की गई कार्यवाही से भी आवेदक को अवगत कराएं। प्रकरण पर निर्धारित समयावधि में जवाब प्रस्तुत न होने पर वह अगले स्तर पर चली जाती है जिससे संबंधित विभाग और जिले की ग्रेडिंग प्रभावित होती है।

निराकरण में भविष्यात्मक शब्दों का प्रयोग नहीं होना चाहिए। लोकसेवा प्रबंधक ने निराकरण की समय-सीमा, ग्रेडिंग में सुधार आदि के संबंध में जानकारी दी तथा प्रशिक्षणार्थियों की शंकाओं का समाधान किया। प्रशिक्षण में विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी, नोडल अधिकारी, कम्प्यूटर ऑपरेटर तथा कॉल सेंटर के कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *