September 25, 2024

महाराष्ट्र और कर्नाटक की सीमा पर तनाव क़याम, बसों का परिचालन ठप

0

बेंगलुरु
 महाराष्ट्र और कर्नाटक की सीमा से लगे इलाकों में  स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। अधिकारियों ने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। बेलगावी शहर और जिले (बेलगावी) में भी भारी पुलिस कवर जारी रहा। दोनों ओर से बसों का परिचालन ठप कर दिया गया है, जिससे यात्रियों को परेशानी हो रही है।

महाराष्ट्र के विभिन्न गंतव्यों के लिए चलने वाली कर्नाटक सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) की 320 बसों की सेवाएं हिंसा के डर से रद्द कर दी गईं।

अधिकारियों ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार की बसें भी कर्नाटक में नहीं घुसीं।

अधिकारियों ने कहा कि केएसआरटीसी बसों को कोल्हापुर और मिराज सीमा के पास रोका जाएगा और 150 बसों को जगह देने के लिए एक बुनियादी ढांचा तैयार किया गया है।

इस बीच, सूत्रों ने कहा कि निजी वाहन जिन्होंने 'स्थिति का लाभ' उठाया है, वे 20 किलोमीटर के लिए 100 रुपये चार्ज कर रहे हैं, जिससे गरीबों और मध्यम वर्ग के लोगों को परेशानी हो रही है।

कर्नाटक के एडीजीपी (कानून व्यवस्था) आलोक कुमार ने कहा कि पिछले 10 दिनों से कर्नाटक-महाराष्ट्र सीमा क्षेत्र में तनाव का माहौल है।

बेलागवी जिले में कुल 13 प्लाटून पुलिसकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई और बेलागवी शहर में छह प्लाटून पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।

आलोक कुमार ने कहा, "पुलिस ने लोगों या प्रदर्शनकारियों पर बल का प्रयोग नहीं किया है। हम कर्नाटक में किसी भी अप्रिय घटना या क्षति की अनुमति नहीं देंगे।"

शुरुआत में महाराष्ट्र के दौंड क्षेत्र में एक कर्नाटक बस को निशाना बनाया गया था। बाद में इसी तरह की घटनाएं कोल्हापुर और मीराज ग्रामीण इलाकों में हुईं।

उन्होंने कहा, "इन घटनाओं के बाद प्रतिशोध को रोकने के लिए मैं व्यक्तिगत रूप से निप्पानी गया और महाराष्ट्र पुलिस अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की गई .. महाराष्ट्र के मंत्रियों ने कर्नाटक की अपनी यात्रा की घोषणा की, उसके बाद स्थिति तनावपूर्ण हो गई।"

कर्नाटक में ट्रकों पर हमला करने वाले लोगों को एहतियातन हिरासत में लिया गया और कुछ के खिलाफ मामले भी दर्ज किए गए हैं।

आलोक कुमार ने कहा, "किसी को भी चोट नहीं पहुंचनी चाहिए, चाहे वह किसी भी राज्य का हो.. हमारी राज्य पुलिस इसके लिए प्रयास कर रही है।"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *