September 26, 2024

तकनीकी शिक्षा विभाग: RGPV समेत एमफार्मा के 167 कॉलेज में 3 ही अलॉटमेंट

0

भोपाल

तकनीकी शिक्षा विभाग ने बीफार्मा, डीफार्मा और एमफार्मा कॉलेजों का पहला अलॉटमेंट जारी कर दिया है। सूबे के 122 बीफार्मा में से तीन और 45 एमफार्मा कॉलेजों में से 38 कॉलेजों में जीरो अलॉटमेंट जारी किए गए हैं। इसमें भोपाल के डेढ़ दर्जन कालेज शामिल हैं। इसमें राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्याल का स्कूल आफ फार्मेसी तक शामिल है।

आरजीपीवी के स्कूल आफ फार्मेटिकल साइंस में प्रथम राउंड की काउंसलिंग में एक भी विद्यार्थी को प्रवेश नहीं मिलेगा। क्योंकि एक भी विद्यार्थी ने आरजीपीवी के नाम से एक भी च्वॉइस फिलिंग नहीं किया है। विभाग ने प्रदेश के 122 बीफार्मा की 17 हजार 480, 45 एमफार्मा की 1330 और एक फार्माडी कॉलेज की 30 सीटों पर प्रवेश देने अलॉटमेंट जारी कर दिए हैं। प्रथम चरण की काउंसलिंग में एमफार्मा के करीब तीन दर्जन कॉलेजों में एक भी प्रवेश नहीं होगा। क्योंकि विभाग ने उन्हें एक भी अलॉटमेंट जारी नहीं किया है। इसमें भोपाल के करीब डेढ़ दर्जन कालेज शामिल हैं। इसके अलावा बीफार्मा के करीब तीन कॉलेजों में जीरो अलाटमेंट है। 13 दिसंबर तक सभी कॉलेजों की स्थिति साफ हो जाएगी।

पंजीयन, च्वॉइस फिलिंग  
बीफार्मा मे प्रवेश लेने के लिए 30 हजार 700 विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया था। इसमें से 15 हजार 336 ने च्वॉइस फिलिंग की थी, लेकिन अलॉटमेंट 15 हजार 90 विद्यार्थियों का ही हो सका है। बीफार्मा के दूसरे राउंड में 120 विद्यार्थियों ने पंजीयन करा लिए हैं।

तीन राउंड की होगी काउंसलिंग
विभाग बी एवं डी-फार्मेसी में तीन राउंड में प्रवेश कराएगा। प्रथम चरण चलन में हैं, जो 13 दिसंबर को समाप्त हो जाएगा। अंतिम चरण में कॉलेज लेवल काउंसिलिंग (सीएलसी) होगी। पहले चरण में विभाग ने आवंटन कर दिया है, जिसके तहत विद्यार्थी 13 दिसंबर तक प्रवेश ले सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed