September 28, 2024

कर्नाटक में अभी से एक्टिव हुई कांग्रेस, विधानसभा चुनाव से पहले जारी किया 10 सूत्री प्लान

0

 कलबुर्गी 

पिछले सप्ताह हिमाचल प्रदेश की सत्ता में वापसी करने वाली कांग्रेस पार्टी ने कर्नाटक चुनावों के लिए भी अभी से तैयारी शुरू कर दी है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए कुछ महीने बाकी हैं, ऐसे में कांग्रेस की राज्य इकाई ने "कल्याण कर्नाटक क्षेत्र के परिवर्तन, प्रगति और विकास के लिए 10 सूत्री चार्टर" जारी किया है। इस मामले से जुड़े लोगों ने रविवार को यह जानकारी दी। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को 10 सूत्री प्लान की घोषणा की थी। बता दें कि खड़गे ने कांग्रेस पार्टी की अध्यक्षी संभालने के बाद बेंगलुरु से 600 किलोमीटर दूर, अपने गृहनगर कलबुर्गी में शनिवार को अपनी पहली यात्रा की। इस दौरान उनका भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान खड़गे ने पार्टी सदस्यों से कर्नाटक में पार्टी को सत्ता में लाने की दिशा में काम करने का आग्रह किया। 

उन्होंने कहा, “मैं आज एआईसीसी अध्यक्ष हूं … मेरे सम्मान के लिए और मेरी पार्टी के लिए आपको कर्नाटक में कांग्रेस सरकार सुनिश्चित करनी चाहिए। अगर हम सत्ता में आएंगे, तो हम लोगों के लिए काम करने में सक्षम होंगे और कई जन-समर्थक कार्यों को लागू करेंगे। मुझे विश्वास है कि आप हमें ताकत देंगे।' 10-सूत्रीय चार्टर का उल्लेख करते हुए, AICC प्रमुख ने कहा, “यह चार्टर कल्याण कर्नाटक के परिवर्तन, प्रगति और विकास के लिए है। एक विशेष पैकेज के तहत, हम क्षेत्र के विकास के लिए 5,000 करोड़ रुपये देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। एक नई औद्योगिक नीति बनाई जाएगी, 1 लाख (नौकरी) पदों का सृजन किया जाएगा, कांग्रेस के सत्ता में आने के 24 महीने के भीतर कृष्णा और गोदावरी बेसिन में सिंचाई कार्य समाप्त कर दिए जाएंगे।"

उन्होंने कलबुर्गी में रैली के दौरान कहा, "चार्टर में कल्याण कर्नाटक के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए हर साल 5,000 करोड़ रुपये का आवंटन शामिल है। इसके अलावा, सत्ता संभालने के 12 महीनों के भीतर सभी खाली सरकारी पदों को भरना औक एक नई औद्योगिक नीति के साथ निजी क्षेत्र में पांच साल की अवधि में युवाओं के लिए एक लाख नौकरियां सृजित करना शामिल है।" पार्टी ने कल्याण कर्नाटक क्षेत्र के भीतर सभी जिला मुख्यालयों से बेंगलुरु तक चार लेन की कनेक्टिविटी का वादा किया, और एक भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) की स्थापना का भी दावा किया। चार्टर में आगे कहा गया है कि क्षेत्र के 41 विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक में एक मातृ एवं शिशु विशेषज्ञ अस्पताल स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा, प्रत्येक परिवार के लिए घर और कल्याण कर्नाटक में प्रत्येक ग्राम पंचायत को हर साल 1 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे।

खड़गे ने विश्वास जताया है कि आगामी विधानसभा चुनावों में राज्य में कांग्रेस की सरकार होगी। खड़गे ने कहा कि किए गए वादों के कार्यान्वयन की 'निगरानी' करने के लिए क्षेत्र के हर जिले में एक समिति गठित की जाएगी। हिमाचल प्रदेश में पार्टी की जीत की ओर इशारा करते हुए, खड़गे ने कहा: “हमने 10 सूत्री कार्यक्रम देकर हिमाचल प्रदेश में अच्छे बहुमत से जीत हासिल की। हमें कर्नाटक में भी उस जीत को दोहराना सुनिश्चित करना चाहिए।"

इससे पहले विपक्ष के नेता सिद्धारमैया ने अक्टूबर में कहा था कि कांग्रेस ने अपनी कर्नाटक इकाई को 2023 के विधानसभा चुनावों के लिए नवंबर के अंत तक उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने का निर्देश दिया। सिद्धारमैया ने कहा, 'जल्द से जल्द एक स्क्रीनिंग कमेटी बनाने का निर्देश गया है। उम्मीदवारों को यथासंभव नवंबर के अंत तक शॉर्टलिस्ट किया जाना है। उन्होंने नवंबर के अंत तक सभी क्षेत्रों के उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने का निर्देश दिया है।" उम्मीदवारों के चयन को लेकर कांग्रेस पार्टी में घमासान देखने को मिल सकता है क्योंकि शिवकुमार और सिद्धारमैया सहित विभिन्न नेताओं द्वारा अपने वफादारों के लिए टिकट मांगने की उम्मीद है। हालांकि दिसंबर चल रहा है लेकिन अभी तक कांग्रेस की फाइनल लिस्ट जारी नहीं हुई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *