September 28, 2024

भोपाल में वेट चेकिंग से शुरू हुई जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता

0

भोपाल

भोपाल के बिशनखेड़ी स्थित मध्यप्रदेश राज्य घुड़़सवारी अकादमी में सोमवार से जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता प्रारंभ हुई। पहले दिन की शुरूआत वेट चेकिंग से हुई। वेट चेकिंग में प्रतियोगिता में भाग लेने वाले घोड़ों की वेटनरी डॉक्टर और जूरी मेम्बर्स द्वारा सम्पूर्ण जाँच की जाती है। घोड़ों को राइडिंग एरीना में दौड़ा कर और पैदल चला कर देखा जाता है। इसके अलावा उनकी आँखों, हार्ट और लंग्स, दाँत और चमड़ी का भी पूर्ण चेकअप किया जाता है।

मध्यप्रदेश राज्य घुड़सवारी अकादमी में 25 दिसम्बर तक चलने वाली इस चेम्पियनशिप में 249 घोड़ों के साथ 16 राज्यों के 200 राइडर्स भाग ले रहे हैं। चेम्पियनशिप में घुड़सवारी फेडरेशन ऑफ इण्डिया की तरफ से 2 अंतर्राष्ट्रीय जूरी मेम्बर्स घुड़़सवारी के मुकाबलों को जज करेंगे।

खेल और युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने प्रतियोगिता प्रारंभ होने के पहले प्रात: 8.30 बजे प्रतियोगिता स्थल का पुन: निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का सपना है कि मध्यप्रदेश खेलों का नया हब बने। प्रदेश में एक के बाद एक विभिन्न खेलों की राष्ट्रीय प्रतियोगिताएँ होना इस बात का प्रमाण है कि खेलों को बढ़ावा देने के लिये किये जा रहे हमारे प्रयास सफल हो रहे हैं। मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि अगले वर्ष 2023 में मध्यप्रदेश खेलो इण्डिया यूथ गेम्स और शूटिंग वर्ल्ड कप जैसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खेलों की मेजबानी करेगा। हमारा प्रयास है कि यह आयोजन मध्यप्रदेश में खेलों के विकास के लिये मील का पत्थर साबित होगा।

अकादमी में चल रही जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में मंगलवार को प्रात: 8 बजे से प्रीलिमिनरी शो-जम्पिंग के मुकाबले होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed