September 28, 2024

दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर भीड़ से बचने को बनेंगे नए एंट्री गेट, यात्रियों की सुविधा को सरकार उठाएगी कड़े कद

0

 नई दिल्ली
दिल्ली हवाईअड्डे पर भीड़ कम करने के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। यात्रियों की शिकायत के बाद सोमवार को नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को दिल्ली हवाई अड्डे का दौरा किया। इसके बाद कुछ अहम फैसले लिए गए। इनमें प्रवेश द्वारों की संख्या बढ़ाने, द्वार पर वेटिंग टाइम दिखाने और उड़ानों की संख्या कम करना शामिल है।

हाल के दिनों में हवाई अड्डे पर लंबी कतार लगने और इंतजार की अवधि को लेकर यात्रियों ने शिकायतें की थीं। इसी के मद्देनजर सिंधिया ने मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हवाई अड्डे का औचक दौरा किया। अधिकारियों ने बताया कि मंत्री ने भीड़ को कम करने के लिए किए गए प्रबंधों का निरीक्षण किया और अहम निर्देश जारी किए। उन्होंने बताया कि उपायों को जल्द ही लागू किया जाएगा। अगले छह से सात दिनों में हवाईअड्डे पर बदलाव दिखने लगेगा। हवाई अड्डों की संख्या बढ़ाकर दो सौ करेंगे : मंत्री सिंधिया ने कहा कि हवाई संपर्क को बढ़ावा देने के लिए सरकार अगले पांच साल में हवाई अड्डों की संख्या 145 से बढ़ाकर 200 करेगी। सिंधिया ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों के जवाब में यह जानकारी दी।

आठ वर्षों में 72 नए एयरपोर्ट बने : मंत्री ने बताया कि यह सुनिश्चित करना केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है कि हर राज्य नागरिक उड्डयन के क्षेत्र में आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि देश में 2013-14 तक केवल 74 हवाई अड्डे थे और इस सरकार ने पिछले आठ साल में 71 हवाई अड्डे बनाए हैं और यह संख्या 145 हो गई है।वैट दर कम करें : सिंधिया ने राज्यसभा में कहा कि 28 राज्य एयर टर्बाइन ईंधन पर सिर्फ एक से चार प्रतिशत वैट लेते हैं। लेकिन आठ राज्य ऐसे हैं जो 20-30 प्रतिशत के बीच वैट वसूलते हैं। उन्होंने तृणमूल सदस्य सुखेंदु शेखर राय से आग्रह किया कि वह पश्चिम बंगाल सरकार से वैट दर घटाने का अनुरोध करें।

समय दिखाने के लिए बोर्ड लगेगा
हवाईअड्डे पर प्रवेश द्वार की संख्या 14 से बढ़ाकर 16 कर दी गई है। प्रवेश से पहले इंतजार का समय दिखाने के लिए हर द्वार पर एक बोर्ड भी लगाया जाएगा। वेटिंग टाइम दिखने से लोगों को उस द्वार तक पहुंचने में मदद मिलेगी, जहां यात्रियों को सबसे कम इंतजार करना पड़ेगा।

सोशल मीडिया पर जानकारी मिलेगी
यात्रियों को सोशल मीडिया मंच पर भी इंतजार के समय की जानकारी दी जाएगी, ताकि वे उसी हिसाब से योजना बना सकें। इसके अलावा एक कमांड केंद्र वास्तविक समय के आधार पर द्वार पर भीड़ की निगरानी करेगा। एयरलाइंस को भीड़ के बारे में बताया जाएगा ताकि चेक-इन गेट पर उसे कम किया जा सके।

उड़ानों की संख्या कम की जाएगी
अधिकारियों ने बताया कि यहां भीड़ को कम करने के लिए उड़ानों की संख्या घटाने और कुछ उड़ानों को टर्मिनल-3 (टी-3) से स्थानांतरित करने की योजना भी बनाई गई है। कार्ययोजना के तहत सुबह पांच से नौ बजे के बीच उड़ानों की संख्या कम की जाएगी।

लोगों ने शिकायत की थी
कुछ लोगों ने रविवार को सोशल मीडिया पर दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों की भीड़, अव्यवस्थाओं की शिकायत की थी। यात्रियों ने टी-3 की तस्वीर साझा की थी। इसके बाद हवाईअड्डे के अधिकारियों ने बैठक कर यात्री सुविधाओं को लेकर नए कदम उठाए।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed