September 29, 2024

तवांग के तनाव पर भारत के साथ आया अमेरिका, पेंटागन का बड़ा बयान

0

नईदिल्ली
अरुणाचल में एलएसी के पास तवांग में हुई झड़प पर अमेरिका ने भारत का साथ दिया है. पेंटागन प्रेस सचिव पैट राइडर ने कहा कि चीन इंडो-पैसिफिक रीजन में अमेरिकी सहयोगियों और साझेदार देशों को जानबूझ कर उकसा रहा है और हम अपने सहयोगियों की सुरक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता पर अडिग हैं.

पेंटागन ने कहा कि अमेरिकी रक्षा विभाग वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) की स्थिति पर बारीकी से नजर बनाए हुए है. अमेरिका ने एलएसी के पास चीन की ओर से सैन्यीकरण और सैन्य बुनियादी ढ़ाचे के निर्माण की भी आलोचना की है. पेटांगन के प्रेस सचिव पैट राइडर ने साफ शब्दों में कहा, "हम अपने सहयोगियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता पर तत्पर हैं." प्रेस सचिव ने भारत का समर्थन करते हुए कहा कि भारत की ओर से तनाव को कम करने की कोशिश का हम समर्थन करते हैं.

चीनी सैनिकों ने घुसपैठ की कोशिश की थी
भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को सदन में बताया कि चीनी सैनिकों ने 9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग क्षेत्र में एलएसी के पास यथास्थिति बदलने की कोशिश की लेकिन हमारे सैनिकों ने चीनी सैनिकों का डट कर सामना किया. रक्षा मंत्री ने सदन में बताया कि भारतीय सैनिकों ने उनके मंसूबो पर पानी फेर दिया और चीनी सैनिकों को पीछे हटना पड़ा. हालांकि उन्होंने बताया कि इस दौरान दोनों पक्षों की ओर से झड़प हो गई. रक्षा मंत्री ने स्पष्ट करते हुए कहा कि इस झड़प में किसी भी भारतीय सैनिकों की मृत्यु नहीं हुई है और न ही कोई गंभीर रूप से घायल है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *