September 28, 2024

टैक्स स्कैंडल:जर्मनी को अरबों यूरो का नुकसान करने वाले को 8 साल की जेल

0

 बर्लिन
जर्मनी की एक अदालत ने कम-एक्स टैक्स स्कैंडल के दोषी हानो बेर्गर को 8 साल के कैद की सजा सुनाई है. जर्मनी के सबसे बड़े टैक्स स्कैंडल के चलते जर्मनी को अरबों यूरो का नुकसान हुआ था.

72 साल के हानो बेर्गर को टैक्स चोरी के तीन मामलों का दोषी करार दिया गया है. ये मामले 2007 से 2011 के बीच के हैं. इन आरोपों में ज्यादा से ज्यादा 11 साल कैद की सजा हो सकती है. अभियोजन पक्ष ने 9 साल कैद की सजा मांगी थी. बचाव पक्ष ने यह माना कि उनके मुवक्किल ने गलत काम किया है लेकिन उनकी दलील थी कि यह काम गलती वास्तव में उतनी बड़ी है नहीं, जितनी अभियोजन पक्ष ने बताई है.

बेर्गर जर्मनी में शेयर और फाइनेंशियल प्रॉडक्ट की ट्रेडिंग के मशहूर रणनीतिकार हैं. 2021 में जर्मनी की सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें एक आपराधिक गतिविधि में शामिल पाया. वह बैंकों, फंडों, निवेशकों और अमीर लोगों को अपनी नेटवर्क के जरिये सलाह दिया करते हैं.

कई सालों तक चलता रहा जर्मनी में कर चोरी

कम-एक्स लातिन शब्द है जिसका मतलब है 'के साथ/के बिना' यह उन टैक्सों पर रिफंड हासिल करने के लिए बनाया गया था जो कभी चुकाये ही नहीं गये. इसके जरिये सरकार के राजस्व में कई सालों तक भारी रकम की सेंध लगती रही. मध्य जर्मनी के हेसे प्रांत के कर प्रशासन में वरिष्ठ अधिकारी रहे बेर्गर ने नौकरी छोड़ कर सलाह देने की सेवा शुरू कर दी और इसके जरिये बड़ी कमाई की.

वह टैक्स कानूनों का फायदा उठा कर कमाई के रास्ते निकालने के तरीके निकालते रहे और अपने क्लाइंट के साथ ही अपनी जेब भरते गये. 2012 में बेर्गर भाग कर स्विटजरलैंड चले गये और कई सालों तक जर्मन न्याय तंत्र के शिकंजे में आने से बचते रहे.
सालों की जांच

नागरिकों की मुहिम फिनान्त्सवेंडे से जुड़े गेरहार्ड शिक ने अदालत के फैसले पर कहा, "हानो बेर्गर कम-एक्स सौदों के पीछे का मुख्य दिमाग था. उसने यह तय किया कि कम-एक्स बड़े अमीर निवेशकों के बीच बड़ा बने." शिक के मुताबिक जांच की प्रक्रिया सालों तक काफी धीमी थी, "क्योंकि बहुत से लोग इसे कार्पेट के नीचे छिपाये रखना चाहते थे."

जर्मनी के सबसे बड़े टैक्स स्कैंडल की जांच को पूरा होने में अभी और कई साल लगेंगे. आने वाले समय में चलने वाले मुकदमों की जांच के लिए बॉन शहर में एक अलग से इमारत बनाई जा रही है जो 2024 तक बन कर तैयार होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *