September 29, 2024

अंग्रेजी क्लब Arsenal FC को खरीद सकते हैं Mukesh Ambani

0

मुंबई  

       दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों में शुमार भारतीय उद्योगपति Mukesh Ambani एक बड़ी खरीदारी की तैयारी कर रहे हैं. उनकी नजर अंग्रेजी क्लबों पर है और संभव है कि वे जल्द एक बड़ी डील करें. बीते दिनों खबरें आई थीं कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन (RIL Chairman) लिवरपूल क्लब का सौदा कर सकते हैं. इससे पहले मैनचेस्टर क्लब को खरीदने की दौड़ में भी उन्हें शामिल बताया गया था. लेकिन अब जो रिपोर्ट आई है उसके मुताबिक, उनकी लिस्ट में ये दो नाम नहीं बल्कि आर्सेनल क्लब (Arsenal Club) शामिल है.

कई अंग्रेजी क्लब ढूंढ़ रहे नया मालिक
बिजनेस टुडे पर छपी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Mukesh Ambani मैनचेस्टर यूनाइटेड या लिवरपूल क्लब के बजाय Arsenal FC के लिए बोली लगा सकते हैं. गौरतलब है कि कई बड़े अंग्रेजी क्लब बिकने की तैयारी में हैं और इनके लिए नए मालिक की तलाश तेज हो चुकी है. अब इस लिस्ट में ताजा नाम आर्सेनल का जुड़ गया है.

इससे पहले ग्लेजर फैमिली ने मैनचेस्टर यूनाइटेड (Manchester United) में अपनी हिस्सेदारी बेचने की बात कही थी. इसके बाद लिवरपूल (Liverpool) का मालिकाना हक रखने वाले फेनवे स्पोर्ट्स ग्रुप (FSG) ने भी क्लब को बेचने की इच्छा जताते हुए 4 अरब पाउंड (करीब 381 अरब रुपये) की कीमत तय की थी.
 

Arsenal बड़े फुटबॉल क्लबों में शुमार
अपने लिए नए मालिक को तलाश रहे अंग्रेजी क्लबों में नया नाम आर्सेनल क्लब सबसे सफल पेशेवर फुटबॉल क्लबों में से एक है. आर्सेनल प्रीमियर लीग में खेलता है, उसने 13 लीग खिताब समेत कई कप जीते हैं. इस क्लब का मालिकाना हक आर्सेनल होल्डिंग्स लिमिटेड के पास है, जो केएसई यूके आईएनसी द्वारा संचालित है.

केएसई यूके आईएनसी का स्वामित्व ई. स्टेनली क्रोनके (Stanley Kroenke) के पास 100 फीसदी है. रिपोर्ट में कहा गया हा कि एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी इसके लिए बोली लगा सकते हैं.  

आर्सेनल के बड़े प्रशंसक हैं आकाश अंबानी
रिपोर्ट में  The Athletic के एक आर्टिकल के हवाले से कहा गया है कि रिलायंस चीफ मुकेश अंबानी के 31 वर्षीय बड़े बेटे आकाश अंबानी आर्सेनल क्लब के बहुत बड़े फैन हैं और इसलिए अंबानी फैमिली फुटबॉल की दुनिया में एंट्री लेते हुए इस क्लब को खरीद सकता है. बता दें आकाश अंबानी ग्रुप में रिलायंस जियो के संचालन की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. आकाश ही नहीं बल्कि खुद मुकेश अंबानी भी बड़े खेल प्रशंसक माने जाते हैं.

स्पोर्ट्स सेक्टर में दबदबा बढ़ाने की कोशिश
Mukesh Ambani जिस तरह अपने कारोबार का विस्तार कर रहे हैं. उसी तरह वे स्पोर्ट्स सेक्टर में भी अपना दबदबा बढ़ाने के प्रयास में हैं. पहले से ही IPL की मुंबई इंडियंस टीम रिलायंस ग्रुप की है. इसके अलावा उन्होंने इंडियन सुपर लीग के साथ भारत में फुटबॉल का प्रसार करने में भी मदद की है. भारत में भले ही खेलों में क्रिकेट सबसे ऊपर हो, लेकिन अगर अगर बिक्री के लिए तैयार इन अंग्रेजी क्लबों में से कोई भारतीय हाथों में आता है, तो फुटबॉल का भारत में प्रसार और तेजी से होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *