September 29, 2024

IPL 2023 में तीन Top स्पिनर जिन्हे हर टीम चाहेगी खरीदना ,जानिए कौन वह

0

मुंबई

 इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सीजन के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं. आईपीएल 2023 मिनी ऑक्शन (IPL 2023 Auction) का आयोजन 23 दिसंबर को कोच्चि में होगा. खिलाड़ियों पर बोली दोपहर 2:30 बजे से लगेगी. इस टी20 लीग में स्पिन गेंदबाजों ने अपनी अलग छाप छोड़ी है. स्पिनर बीच के ओवर में अहम भूमिका निभाते हैं. आईपीएल के 15वें एडिशन में राजस्थान रॉयल्स के स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuvzendra Chahal) ने सर्वाधिक 27 विकेट लेकन पर्पल कैप अपने नाम की थी. दुनिया के वो 3  स्पिनर कौन से हैं जिन्हें 10 फ्रेंचाइजी मिनी ऑक्शन में अपने साथ जोड़ने के लिए ए़ड़ी चोटी का जोर लगाती हुई नजर आएंगी, आइए जानते हैं:-

इंग्लैंड के अनुभवी स्पिनर आदिल रशीद (Adil Rashid) के लिए टी20 विश्व कप शानदार रहा था. उन्होंने अपनी टीम को दूसरी बार इस फॉर्मेट में वर्ल्ड चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई. रशीद ने 6 मैचों में 6.12 की इकोनॉमी से 4 विकेट अपने नाम किए थे. रशीद ने आईपीएल 2022 ऑक्शन के लिए अपना नाम रजिस्टर्ड कराया है. रशीद ने जिस तरह से टी20 विश्व कप में गेंदबाजी की उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि ऑक्शन में उन्हें दरकिनार करना फेंचाइजी के लिए मुश्किल होगा. आदिल रशीद ने आईपीएल 2023 ऑक्शन में अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा है. हालिया फॉर्म को देखते हुए वह ऑक्शन में सभी फ्रेंचाइजी की नजरों में होंगे. साल 2021 में रशीद को पंजाब किंग्स (Punjab Kings) की ओर से खेलने का मौका मिला था. उन्हें पेसर झाए रिचडर्सन की जगह टीम में मौका मिला था. उन्होंने अपने डेब्यू मैच में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ 3 ओवर में 35 रन दिए थे. इसके बाद उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया.

ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जांपा (Adam Zampa) को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 में 13 विकेट लेने के बावजूद पिछले आईपीएल ऑक्शन में कोई खरीदार नहीं मिला था. जांपा आईपीएल में पहली बार साल 2016 में राइजिंग पुणे सुपर जॉयंट्स (Rising Pune Supergiants) की ओर से खेले थे. तब उन्होंने डेब्यू सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के खिलाफ 6 विकेट लेकर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था.एडम जांपा को साल 2020 में विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने अपनी टीम में शामिल किया. तब उन्होंने 3 मैचों में दो विकेट चटकाए. इस दौरान उनकी इकोनॉमी रेट 8.36 रही. इन सबके बावजूद जांपा की आईपीएल के आगामी ऑक्शन में बड़ी बोली लग सकती है. हाल में संपन्न टी20 वर्ल्ड कप 2022 में जांप ने 3 मैचों में 5 विकेट चटकाए थे. वह जोश हेजलवुड के साथ इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल बॉलर रहे.

बांग्लादेश के अनुभवी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) मौजूदा समय में दुनिया के बेहतरीन स्पिन गेंदबाजों में से एक हैं. उन्हें आईपीएल में खेलने का अपार अनुभव है. साल 2011 से लेकर 2019 तक शाकिब कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) और सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की ओर से आईपीएल में खेले थे. इस दौरान उन्होंने कई बार अपनी शानदार गेंदबाजी से टीम को धमाकेदार जीत दिलाई.शाकिब अल हसन ने 109 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कुल 128 विकेट चटकाए हैं जबकि आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने 71 मैचों में 63 विकेट अपने नाम किए हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में और आईपीएल में जिस तरह का प्रदर्शन शाकिब ने किया है, उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि आईपीएल के आगामी सीजन में उन्हें हासिल करने के लिए फ्रेंचाइजी एड़ी चोटी का जोर लगाएंगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *