September 29, 2024

लव मैरिज से पहले कराना होगा पुलिस वेरिफिकेशन: मिश्रा

0

भोपाल

अब लव मैरिज करने और करवाने वाले लोगों को शादी से पहले पुलिस वेरीफिकेशन भी करवाना होगा। प्रदेश में बढते लव जिहाद के मामलों को रोकने के लिए सरकार यह नया कदम उठाने जा रही है। इस बारें में अधिक जानकारी देते हुए सरकार के प्रवक्ता गृहमंत्री नरोत्तम  मिश्रा ने बताया कि राजधानी भोपाल में लव जिहाद का मामला सामने आया है और इस मामले में कार्यवाही भी हो गई है। लव जिहाद के मामले रोकने के लिए मैरिज ब्यूरो, मैरिज रजिस्ट्रार और जो शादी कराते हैं उनके पास एक महीने पहले लड़का लड़की की पूरी जानकारी आ जाती है। अब इसके लिए उनको कहा जाएगा कि वे विवाह करने वाले लडके और लडकी का पुलिस वेरिफिकेशन भी कराएं जिससे बाद लव जिहाद जैसी स्थितियां पैदा ना हों।

जनता से सीधा संवाद रखते हैं सीएम
आगे मिश्रा ने युवाओं से सीएम के संवाद पर कहा कि सीएम शिवराज सिंह चौहान जनता से सीधा संवाद रखते हैं, जनप्रतिनिधियों से भी संवाद करते हैं इसके पहले पंचायत के प्रतिनिधियों से संवाद किया था और अब नगरीय निकाय के प्रतिनिधियों से संवाद करेंगे मध्य प्रदेश में विकास के लिए इस तरीके के संवाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार करते रहते हैं। कांग्रेस संगठन में बदलाव पर मिश्रा ने कांग्रेस को नसीहत देते हुए कहा कि कांग्रेस में नेता ज्यादा हैं कार्यकर्ता कम हंै। कांग्रेस का जब कोई कार्यक्रम होता है तो मंच भर जाता है सामने कुर्सियां खाली पड़ी रहती हैं इसलिए अब उन्हें बदलाव करना जरूरी हो गया है।

कैपेसिटी बिल्डिंग ट्रेनिंग से आएगा बदलाव
केपेसिटी बिल्डिंग ट्रेनिंग पर गृहमंत्री ने कहा कि बदली हुई परिस्थितियों में सोशल और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में मंत्रियों के कैपेसिटी बिल्डिंग ट्रेनिंग से जरूर बदलाव आएगा। किस तरीके से काम करना है इसको लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट की बैठक में भी कह चुके हैं। कांग्रेस विधायक के बयान पर मिश्रा ने कहा कि जो लोग बराबरी नहीं कर पाते हैं वह बदनामी पर उतर आते हैं, यह कांग्रेस की स्थिति पूरे देश और प्रदेश में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed