September 29, 2024

द्वारका acid attack मामले में दिल्ली महिला आयोग ने भेजा Flipkart-Amazon को नोटिस

0

नई दिल्ली

 राजधानी दिल्ली के द्वारका इलाके में बुधवार को दिनदहाड़े स्कूल जा रही छात्रा पर तेजाब फेंकने की घटना पर दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने ऑनलाइन शॉपिंग साइट Amazon और Flipkart के CEO को लेटर लिखा है। द्वारका में 17 साल की लड़की पर तेजाब हमले के बारे में डीसीडब्ल्यू ने अमेजन और फ्लिपकार्ट के सीईओ को पत्र लिखा है।

Delhi Police ने Flipkart को जारी किया नोटिस

DCW ने पत्र में लिखा है, “डीसीडब्ल्यू को पता चला है कि आरोपी ने ‘फ्लिपकार्ट’ के जरिए एसिड खरीदा और तेजाब ‘अमेजन’ और ‘फ्लिपकार्ट’ पर आसानी से उपलब्ध है, जो अवैध है।” वहीं, दिल्ली पुलिस ने फ्लिपकार्ट को द्वारका में 17 साल की लड़की पर तेजाब हमले के मामले में नोटिस जारी किया है। आरोपी ने फ्लिपकार्ट के माध्यम से तेजाब खरीदा था।

 द्वारका में छात्रा पर फेंका तेजाब

दिल्ली के द्वारका जिले इलाके में बुधवार (14 दिसंबर 2022) को एक छात्रा पर तेजाब फेंकने का मामला सामने आया था। जहां सुबह करीब 9 बजे एक लड़के ने स्कूल जाती छात्रा पर तेजाब फेंका था। घायल छात्रा को सफदरजंग अस्पताल रेफर किया गया था। डीसीपी द्वारका एम हर्षवर्धन (DCP Dwarka M. Harshvardhan) ने बताया था कि दिल्ली पुलिस ने देर शाम घटना में शामिल तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था, जिनसे पता चला था कि तेजाब खरीदने के लिए Flipkart का इस्तेमाल किया गया।

दिल्ली पुलिस ने बताया था कि थाना मोहन गार्डन इलाके में एक लड़की पर तेजाब फेंकने की घटना के संबंध में बुधवार सुबह करीब 9 बजे PCR कॉल आई थी। पुलिस को मिली जानकारी के मुताबिक, 17 साल की एक लड़की पर सुबह करीब 7:30 बजे दो बाइक सवारों ने एसिड फेंक दिया था। जिस वक्त यह घटना हुई, उस समय लड़की अपनी छोटी बहन के साथ थी। पीड़िता की हालत खराब है, उसके दोनों आंखों में एसिड चला गया है।

NCPCR ने राज्य सरकारों से एसिड की बिक्री पर रोक लगाने को कहा

वहीं, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो (Priyank Kanoongo) ने बुधवार को कहा था, “एसिड बिक्री पर प्रतिबंध को लागू करना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है। सुप्रीम कोर्ट ने तेजाब की बिक्री पर रोक लगा दी है। यह राज्य सरकारों और राज्य एजेंसियों पर है कि वे यह सुनिश्चित करें कि प्रतिबंध लागू हो।”

NCPCR ने बुधवार को डीसीपी द्वारका और डीएम साउथ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट को नोटिस जारी कर इस मामले में 24 घंटे में जवाब मांगा था। इसके साथ ही आयोग ने पुलिस को तेजाब विक्रेता को अरेस्ट कर उसके खिलाफ केस दर्ज करने का भी आदेश दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *