September 29, 2024

मार्ग डामरीकरण एवं मजबूतीकरण में गुणवत्ता सुनिश्चित करें

0

लोक निर्माण विभाग ने जारी किये निर्देश

भोपाल

लोक निर्माण विभाग ने प्रदेश के सभी अभियंताओं को निर्देश जारी किये हैं कि मार्गों के डामरीकरण और मजबूतीकरण के कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित की जाये। वर्तमान में विभाग द्वारा युद्ध स्तर पर मार्गों के नवीनीकरण का कार्य किया जा रहा है।

प्रमुख सचिव लोक निर्माण सुखवीर सिंह ने निर्देश जारी किये हैं कि सभी नवीनीकरण और मजबूतीकरण कार्यों के गुणवत्ता नियंत्रण के लिये संबंधित अधीक्षण यंत्री जिम्मेदार होंगे। निरंतर दौरा कर सड़क कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करें। समय-समय पर हॉट मिक्स प्लांट का केलिब्रेशन करें। बिटुमिन मेटल एवं मिक्स सामग्री की गुणवत्ता का परीक्षण पहले प्लांट पर ही कर लिया जाये। डामरीकरण में लगने वाली सामग्री बिटुमिन, गिट्टी और इमलशन का उपयोग परीक्षण उपरांत ही किया जाये।

प्रमुख सचिव ने कहा कि डामरीकरण का निर्धारित मापदण्ड 2.5 प्रतिशत केम्बर प्लेट से चेक करें। कार्य में इस्तेमाल होने वाली गिट्टी में धूल, सॉफ्ट मेटल और ऑर्गेनिक मटेरियल नहीं होना चाहिये। निर्माण कार्य में सभी प्रकार के जोड़ वर्टिकल और पूरी मोटाई में काटे जाने चाहिये। प्राइम कोट और टेक कोट का कार्य निर्धारित मापदण्ड अनुसार हो। कार्यों का परीक्षण कम से कम 10 प्रतिशत केन्द्रीय अथवा क्षेत्रीय प्रयोगशाला में और 10 प्रतिशत एनएबीएल द्वारा अधिमान्य कार्यशाला में करवाया जाये। वर्षा के पानी की निकासी के लिये शोल्डर में कैरिजवे के कैम्बर से एक प्रतिशत अधिक का स्लोप दिया जाये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *