September 30, 2024

BJD के सस्मित पात्रा ने संसद में उठाई महिला आरक्षण विधेयक पास करने की मांग 

0

नई दिल्ली 

राज्यसभा में बृहस्पतिवार को सदस्यों ने विशेष उल्लेख के जरिए लोक महत्व से जुड़े विभिन्न मुद्दे उठाए, जिनमें महिला आरक्षण विधेयक लाने, पुरानी पेंशन योजना की बहाली और बिहार के बख्तियारपुर रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मांग शामिल थी। बीजू जनता दल (बीजद) के सस्मित पात्रा ने जल्द से जल्द महिला आरक्षण विधेयक संसद से पारित कराने की सरकार से दरख्वास्त की। उच्च सदन में विशेष उल्लेख के जरिए इस मुद्दे को उठाते हुए उन्होंने कहा, ''महिला आरक्षण विधेयक का पारित होना देश की 66 करोड़ महिलाओं के सशक्तीकरण की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम होगा, वह भी तब जब भारत अपनी आजादी के 75 साल और आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है।'' उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब भारत जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है, महिला आरक्षण विधेयक को पारित कर वह विश्व के सामने एक नया कीर्तिमान स्थापित कर सकता है। 

बीजद सदस्य ने कहा कि लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण उनको नेतृत्व के नए अवसर देगा और भारत को विश्व का सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र बनाने में कारगर सिद्ध होगा। पात्रा ने कहा कि ओडिशा के मुख्यमंत्री व उनकी पार्टी के अध्यक्ष नवीन पटनायक पिछले कई सालों से महिला आरक्षण विधेयक को संसद में पारित किए जाने की मांग कर रहे हैं

उन्होंने बताया कि वर्ष 2018 में नवीन पटनायक ने 22 राजनीतिक दलों के पास बीजद का प्रतिनिधिमंडल भेजा था और इस विधेयक को संसद में पारित करने के लिए समर्थन मांगा था। उन्होंने कहा कि कई राजनीतिक दलों ने इस मुहिम को समर्थन भी दिया। पात्रा ने कहा कि उनकी पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में 33 सीटों पर महिला प्रत्याशियों को टिकट दिया और उनमें से कई आज लोकसभा की सदस्य हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *