September 30, 2024

दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में प्रदूषण ‘बेहद खराब’ स्तर पर, आनंद विहार की एयर क्वालिटी सबसे दूषित

0

 नई दिल्ली
दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की स्थिति बरकरार है. हालांकि, हवा की गुणवत्ता यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स अब गंभीर श्रेणी में नहीं हैं. राष्ट्रीय राजधानी में औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) खराब कैटेगरी में बना हुआ है. जबकि शहर के कई इलाकों का AQI बेहतर है. केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के लेटेस्ट आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली की वायु गुणवत्ता औसत AQI 223 (खराब) रहा. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली के तापमान में गिरावट आने के साथ हवा की गुणवत्ता खराब कैटेगरी में रह सकती है. आइए जानते है दिल्ली के विभिन्न इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स.

कहीं खराब तो कहीं साफ दिल्ली की हवा
केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के डेटा की मानें तो आनंद विहार स्टेशन पर AQI 356 दर्ज किया गया, जो कि बहुत खराब श्रेणी में आता है. वहीं, नजफगढ़ की एयर क्वालिटी काफी बेहतर है. IGI एयरपोर्ट और आईटीओ की हवा भी सांस लेने लायक है. जबकि शादीपुर, अशोक विहार, जहांगीरपुरी समेत कई इलाकों का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बहुत खराब है.

बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 से 100 के बीच को 'संतोषजनक', 101 से 200 को 'मध्यम', 201 से 300 को 'खराब', 301 से 400 को 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को 'गंभीर' माना जाता है.

दिल्ली के मौसम की जानकारी

वहीं, मौसम की बात करें तो राष्ट्रीय राजधानी में आज (शनिवार), 17 दिसंबर को अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस ही बने रहने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में अगले कुछ दिनों में हल्का से मध्यम कोहरा देखने को मिलेगा. साथ ही तापमान में गिरावट भी आने के आसार हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *