September 29, 2024

अमेरिका के टेक्सास में भूकंप के जोरदार झटके

0

 अमेरिका
अमेरिकी राज्य टेक्सास में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गये हैं और भूकंप के ये झटके टेक्सास इतिहास में आया सबसे जोरदार झटका है। रिपोर्ट के मुताबिक, टेक्सास राज्य के पश्चिमी क्षेत्र में भूकंप के तेज झटके दर्ज किए गये हैं, जहां तेल और फ्रैकिंग गतिविधि होती हैं। हालांकि, फिलहाल भूकंप की वजह से किसी भी तरह की नुकसान की रिपोर्ट नहीं मिली है, लेकिन, भूकंप के जोरदार झटकों के बाद भूकंप प्रभावित इलाके में गहन छानबीन की जा रही है।

टेक्सास में कांपी धरती
यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि, भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई है और यह स्थानीय समयानुसार शाम 5:35 बजे आया था। यह लगभग 5.6 मील (9 किलोमीटर) की गहराई के साथ मिडलैंड के उत्तर-पश्चिम में लगभग 14 मील (22 किलोमीटर) पर केंद्रित था। भूकंप के झटकों को मापने वाली एजेंसी ने पहले भूकंप के मैग्नीच्यूड को 5.3 बताया था, लेकिन बाद में आंकड़े को अपडेट किया गया। अंत में मिडलैंड में राष्ट्रीय मौसम सेवा के कार्यालय ने ट्वीट करते हुए कहा कि, "टेक्सास राज्य के इतिहास में चौथा सबसे शक्तिशाली भूकंप होगा!" वहीं, कोलोराडो में यूएसजीएस के राष्ट्रीय भूकंप सूचना केंद्र में भूभौतिकीविद् जन पर्सले ने कहा कि, टेक्सास में अमरिलो और एबिलीन से कार्ल्सबैड, न्यू के पश्चिम तक बड़े क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गये हैं।

कई सौ मील तक महसूस किए गये झटके

जन पर्सले ने कहा कि, "यह उस क्षेत्र के लिए एक बड़ा भूकंप है" उन्होंने कहा कि, "उस क्षेत्र में इस तरह की घटना को कुछ सौ मील तक महसूस किया गया है।" भूकंप के कुछ ही समय बाद एक कम तीव्र आफ्टरशॉक आया था और पर्सले ने कहा कि "मुझे नुकसान के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है, लेकिन यह उपरिकेंद्र के करीब प्लास्टर या ड्राइववे को तोड़ सकता है।" एक महीने पहले वेस्ट टेक्सास में इसी तरह की तीव्रता का भूकंप आया था। 16 नवंबर को आए भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई थी और इसका केंद्र मिडलैंड से लगभग 95 मील (153 किलोमीटर) पश्चिम में था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed