September 22, 2024

बैटरस्पेस’ के साथ असफलताओं पर नया दृष्टिकोण

0

मुख्य सुर्ख़ियाँ-
#1 ‛बैटरस्पेस’ के साथ असफलताओं पर नया दृष्टिकोण.
#2 असफलता सफलता की नींव है.
#3 असफलताएँ ही आपको सफलता की ओर आगे बढ़ाती हैं.

“सफलता सिर्फ़ आपको मिलने वाली जीतों तक सीमित नहीं होती, बल्कि इसे आपकी हारों और अस्वीकार्यताओं को बेहतरी की तरफ़ ले जाने वाले सोपान के तौर पर भी देखा जाना चाहिए”- ‛शिवली श्रीवास्तव’ ने 16 दिसम्बर को ”Failure Fridays” विषय पर ‛ऑन द रॉक्स कैफ़े’ रायपुर में आयोजित कार्यशाला के दौरान कहा. शिवली मनोवैज्ञानिक हैं और ‛बैटर स्पेस’ की ‛CEO’ हैं. ‛बैटर स्पेस’ मानसिक स्वास्थ्य, लैंगिकता और विकलांगता पर आधारित मध्य भारत का पहला स्टार्टअप है.

‛ऑन द रॉक्स, बिस्ट्रो एंड रॉक पब’ की ख़ासियत है कि यह अच्छे माहौल के साथ-साथ सह-कार्य के लिए जगह भी उपलब्ध करवाता है. ‛ऑन द रॉक्स’ के सहयोग से ‛बैटरस्पेस’ द्वारा आयोजित कार्यशाला श्रंखला रायपुर में अपनी तरह का एकमात्र आयोजन है जहाँ लोगों द्वारा वे अनुभव साझा किये जाते हैं जिन्हें आमतौर पर नज़रअंदाज़ कर दिया जाता है.

कार्यशाला में चर्चा हुई कि कैसे असफलताएँ हमारी जीवन यात्रा का अभिन्न अंग हैं. यह तकलीफ़देह अनुभव होते हैं और समय रहते अगर इन पर ध्यान न दिया जाए तो यह हमारे आत्म-सम्मान पर नकारात्मक असर डाल सकते हैं. प्रतिभागियों ने व्यक्तिगत जीवन से लेकर व्यावसायिक जीवन तक की असफलताओं व उसके बाद होने वाली आत्म-आलोचना के तमाम अनुभवों को साझा किया.

असफलता कैसे सफलता प्राप्त करने की नींव हो सकती है- इस पर हुआ विमर्श शाम का मुख्य आकर्षण रहा. प्रतिभागियों को टूलकिट प्रदान की गई जिसमें आगामी जीवन में मिलने वाली असफलता से जूझने के लिए मानसिक रूप से तैयार रहने पर ज़ोर दिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *