September 29, 2024

खाद्यान की कालाबाजारी करने वालो पर करे कड़ी:कार्यवाहीः-कलेक्टर

0
  •  
  • प्रति माह समय सीमा में करे खाद्यान का उठावः-अरूण कुमार परमार
  •  

 सिंगरौली

गरीबो को मिलने वाले खाद्यान की कालाबाजारी करने वालो के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाये साथ समय पर खाद्यान का उठाव कर उचित मूल्य की दुकानो मे मुहैया कराया जाये गरीबो को समय पर खाद्यान मिल सके उक्त आशय के निर्देश कलेक्टर अरूण कुमार परमार के द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित खाद्य विभाग, नागरिक आपूर्ति विभाग, किसान कल्याण विभाग, उद्यानिकी , पशुपालन विभाग सहित शिक्षा विभाग, लोक निर्माण विभाग, मत्स्योउद्योग विभाग आदि की समीक्षा बैठक के दौरान संबंधित अधिकारियो को दिया गया।

    कलेक्टर ने खाद्य आपूर्ति विभाग की समीक्षा करते हुये उचित मूल्य दुकानो में किये जा रहे राशन वितरण  एवं खाद्यान उठाव के संबंध में जानकारी लेने के पश्चात निर्देश दिये कि खाद्यान का उठाव प्रति माह के 7 तरीख के पूर्व कर लिया जाये ताकि शासन के मंशानुरूप प्रत्येक माह के आयोजित होने वाले उन्न उत्सव का आयोजन निर्धारित तिथि पर किया जा सके। उन्होने निर्देश दिया कि जिन समिति के द्वारा समय पर खाद्यान उठाव नही किया जा रहा उनके विरूद्ध कार्यवाही करे। साथ ही राशन की कालाबाजारी करने वालो के विरूद्ध अभियान चलाकर कठोर कार्यवाही।
 कलेक्टर ने निर्देश दिया कि ऐसे राशन बिक्रेता जिनके द्वारा राशन वितरण में लापरवाही की जा रही उनके विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराये। बैठक के दौरान चर्चा के दौरान जानकारी मिली की कुछ स्थानो पर छात्रावासो में राशन उपंब्ध नही कराया गया है कलेक्टर ने बैठक में ही संबंधित क्षेत्रो के उपखण्ड अधिकारियो को निर्देश दिये कि अपने स्तर से जॉच कराये कि जुलाई से अक्टूबर तक किन किन छात्रावासो में खाद्यान उपलंब्ध नही कराया गया है। तथा इस आशय का जॅाच प्रतिवेदन प्रस्तुत करे जो भी दोषी है उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही करे।

 कलेक्टर ने नागरिक आपूर्ति निगम की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि धान उपार्जन केन्द्रो में लगातार भ्रमण करे तथा किसानो का समय पर भुगतान सुनिश्चित करे। वही उद्यानिकी विभाग की समीक्षा करते हुये संबंधित विभाग के द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी विंदुवार लेने के पश्चात निर्देश दिये कि विभागीय योजनाओ का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार कराकर लक्ष्य के अनुसार पात्र हितग्राहियो को योजनाओ के लाभ से लाभान्वित कराये। कलेक्टर ने मत्योउद्योग विभाग की समीक्षा करते हुये निर्देश दिया किया गया विभागी अधिकारी विभाग से संबंधित योजनाओ का लाभ लक्ष्य के अनुसार पात्र हितग्राहियो का दिया जाये तथा योजनाओ का प्रचार प्रसार कर आम जनो को योजनाओ के संबंध अवगत कराये ताकि वे आगे आकर लाभ उठा सके।

    बैठक के दौरान लोक निर्माण विभाग सहित पीईयू विभाग द्वारा संचालित निर्माण कार्यो की समीक्षा की गई एवं समय सीमा के अंदर गुणवत्ता के साथ कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। उन्होने पशु पालन विभाग की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि संबंधित विभाग में किसानो से संबंधित योजनाऐ संचालित है जिसका लाभ लक्ष्य के अनुसार हितग्राहियो को नही दिया गया है। उन्होने निर्देश दिया कि पात्र हितग्राहियो को योजनाओ के लक्ष्य के अनुसार लाभान्वित कराये। कलेक्टर ने गौशाला निर्माण के संबंध में विस्तृत चर्चा करते हुये निर्देश दिये कि कार्य योजना तैयार कर आगामी बैठक में प्रस्तुत करे। बैठक के अंत में कलेक्टर ने सभी विभागीय अधिकारियो को निर्देश दिये कि राज्य शासन द्वारा आम जनो के उत्थान के लिए अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित की गई है। इन योजनाओ की उपंब्धियो सहित पात्र हितग्राहियो को लाभान्वित किये जाने हेतु अपने अपने विभागो का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कर लक्ष्य के अनुसार लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित किया जाये। बैठक के दौरान अपर कलेक्टर डी.पी बर्मन,एसडीएम ऋषि पवार, बी.पी पाण्डेय, बिकास सिंह, सम्पदा सर्राफ, संयुक्त कलेक्टर राजेश शुक्ला, खनिज अधिकारी ए.के राय, उपसंचालक कृषि आशीष पाण्डेय, जिला आपूर्ति अधिकारी पी.सी चन्द्रवंशी सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed