September 29, 2024

एनसीसी से अग्निवीर भर्ती में अवसर के साथ कई फायदे, इन बातों पर ध्यान दें

0

 लखनऊ 

एनसीसी का यदि सी सर्टिफिकेट है तो अग्निवीर भर्ती के लिए कोई लिखित परीक्षा देने की जरूरत नहीं। अग्निवीर गर्ल्स भर्ती के बारे में शनिवार को जोनल रिक्रेक्रूटिंग ऑफिस के निदेशक कर्नल एस चटर्जी ने छात्राओं को जानकारी दी। नवयुग कन्या महाविद्यालय में 19 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी की ओर से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस मौके पर कर्नल एस चटर्जी ने भारतीय सेना में महिला अफसर और सैनिक बनने के लिए तैयारी और परीक्षाओं पर विस्तृत जानकारी एनसीसी कैडेटों को दी। कर्नल चटर्जी ने बताया पूरे उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में पिछले चार महीनों से लगातार बड़ी संख्या में युवाओं की भर्ती कर रहे हैं। वहीं, कुछ छात्र छात्राएं सही सूचनाओं की कमी से भर्ती नहीं हो रहे हैं। 

उन्होंने सैनिक बनने के लिए विभिन्न विभागों और उनकी योग्यता के बारे में बताया। डायरेक्टर ने गर्ल्स कैडेटों को प्रशिक्षण के तरीके भी बताए ताकि शारीरिक, लिखित और मेडिकल परीक्षाओं में उत्तीण हो सके। कैडेटों को बताया अग्निवीर योजना के बहुत अधिक लाभ हैं जो चार वर्षों के बाद विभिन्न 50 सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं में अपनी सेवाएं देंगे। इस मौके पर 19 यूपी एनसीसी के कमांड अधिकारी कर्नल विनोद जोशी ने बताया इमानदारी, मेहनत और जुनून से कैडेट अपनी योग्यता से कोई भी मुकाम हासिल कर सकते हैं। अपनी योग्यताओं को समझें और एनसीसी 'बी' और 'सी' सर्टिफिकेट का लाभ उठाएं। 'सी' सर्टिफिकेट प्राप्त कैडेटों को कोई भी लिखित परीक्षा नहीं देनी है, केवल शारीरिक और मेडिकल परीक्षा उत्तीर्ण कर भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना में भर्ती हो सकती है। गर्ल्स  कैडेटों को पैरा मिलिट्री फोर्स की भर्ती में विशेष छूट है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *