September 28, 2024

CM नीतीश कुमार का 11 साल पुराना यह सपना जल्द पूरा होगा, अमित शाह ने दिलाया भरोसा

0

 पटना 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की 11 वर्षों पुरानी मांग पूरी होगी। बिहार समेत देशभर की नदियों को गाद से मुक्ति दिलाने के लिए केन्द्र सरकार शीघ्र ही राष्ट्रीय गाद प्रबंधन नीति लाने जा रही है। शनिवार को कोलकाता में देश के गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा की सदस्यता वाली पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की 25वीं बैठक में केन्द्र ने यह भरोसा दिया।

बिहार द्वारा इस बड़ी समस्या को उठाए जाने के बाद केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय के सचिव ने बताया कि गाद प्रबंधन नीति शीघ्र ही यह आएगी। बैठक में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के नेतृत्व में वित्त व संसदीय मंत्री विजय कुमार चौधरी, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी तथा अपर मुख्य सचिव गृह चैतन्य प्रसाद शामिल हुए। विजय चौधरी ने फरक्का बराज से गाद का प्रवाह नहीं होने से बिहार की नदियों के अपस्ट्रीम में पटना तक गाद बढ़ने की समस्या को भी उठाया। इस पर अमित शाह ने केन्द्रीय टीम गठित कर फरक्का बराज की संरचना के अध्ययन पर मुहर लगाई। उन्होंने खुद इसकी मॉनिटरिंग का एलान किया।
 
साथ ही बिहार ने ऊपरी महानंदा सिंचाई योजना के तहत किशनगंज के 67 हजार एकड़ की सिंचाई योजना को क्रियान्वित करने पर जोर दिया। इसके लिए पश्चिम बंगाल की फुलवारी डैम से बिहार को पानी देने पर भी सहमति बनी। बिहार ने पश्चिम बंगाल के 8 किमी क्षेत्र में अंडरग्राउंड पाइप के जरिये पानी बिहार के कैनाल में लाने का प्रस्ताव रखा। गृह मंत्री ने इसका स्वागत किया तथा अपनी सहमति भी दी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *