September 29, 2024

कूनो नेशनल पार्क में 10 जनवरी को,दक्षिण अफ्रीका से चीतों की दूसरी खेप आएगी

0

श्योपुर
मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है। नामीबिया के बाद अब दक्षिण अफ्रीका से चीतों की दूसरी खेप लाई जा रही है। दक्षिण अफ्रीका से आने वाले 12 चीतों को 10 जनवरी को लाया जाएगा। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। इससे पहले कूनो नेशनल पार्क में नमीबिया से चीते लाए गए थे। इन चीतों को कुछ दिन आइसोलेशन में रखकर खुले जंगल में छोड़ दिया गया था।

चीतों की वजह से देशभर में कूनों नेशनल पार्क की पहचान बनी है। चीतों के लिए यह जगह देश में सबसे मुफीद जगह मानी जाती है। नेशनल पार्क के अधिकारियों ने बताया कि, दक्षिण अफ्रीका सरकार से चीते लाने को लेकर बातचीत हो चुकी है। 10 जनवरी तक चीतों की दूसरी खेप आ जाने की उम्मीद जताई जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि, चीतों के आने को लेकर कूनो नेशनल पार्क में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

डीएफओ प्रकाश वर्मा ने बताया कि, दक्षिण अफ्रीका से आने वाले 12 चीतों के लिए अलग से 8 नए बाड़े तैयार हो चुके हैं। उन्होंने यह भी बताया कि, 6 बाड़े पहले से बने हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका से आने वाले 12 चीतों को आइसोलेशन में रखने के लिए कूनो में अब तक 14 बाड़े तैयार किए जा चुके हैं। गौरतलब है कि, नाबिमिया से आये चीते अब कूनो अभ्यारण में पूरी तरह से ढल चुके हैं। अभ्यारण का वातावरण उन्हें पूरी तरह पसंद आ रहा है। यही कारण है कि वह अब धीरे-धीरे अपना पेट भरने के लिए खुद शिकार करने लगे हैं। इसलिए अब दक्षिण अफ्रीका से कूनो अभ्यारण में चीतो की दूसरी खेप लाई जा रही है और इसके लिए अंतिम तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *