September 28, 2024

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित

0

चिन्हित ब्लैक स्पॉट में आवश्यक सुरक्षात्मक एवं सुधारात्मक उपाय अपनाने के निर्देश

 सीधी

     कलेक्टर साकेत मालवीय की अध्यक्षता में तथा पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार श्रीवास्तव की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक का आयोजन किया गया। कलेक्टर श्री मालवीय द्वारा जिले के विभिन्न मार्गों में जिला पुलिस द्वारा अनुशंसित ब्लैक स्पॉट स्थानों पर दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए आवश्यक सुरक्षात्मक एवं सुधारात्मक कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे स्थानों में गति नियंत्रण के लिए अवरोधक लगाने, यातायात चिन्ह लगाने, मार्गों में आवश्यक सुधार करने तथा विजिबिलिटी को बढ़ाने के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाए।

कलेक्टर ने संबंधित निर्माण एजेंसियों को निर्देशित किया है कि सभी मार्गों में लोगों को सुविधा के दृष्टिगत सूचना बोर्ड लगवाए जाएं। बोर्ड में मार्ग के लिए निर्माण एजेंसी द्वारा निर्धारित वजन सीमा एवं गति सीमा का अनिवार्य रूप से उल्लेख किया जाए। साथ ही उन्होंने समस्त निर्माण एजेंसियों को बारिश के कारण सड़कों में आवश्यक मरम्मत एवं रखरखाव का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक सुधार कार्य एक सप्ताह में पूर्ण किए जाएं। सर्वप्रथम गड्डों को भरने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

सड़कों में आवारा पशुओं के कारण हो रही दुर्घटनाओं के दृष्टिगत कलेक्टर द्वारा उन्हें समीप के गौशालाओं में भेजने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने कहा कि जिले की जो गौशालाएं पूर्ण हो गयी हैं, उनके संचालन के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। साथ ही अपूर्ण गौशालाओं को पूर्ण करने की कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाए।
 
   पुलिस अधीक्षक श्री श्रीवास्तव ने स्कूलों बसों में सेफ्टी मापदंडों के लिए विद्यालय संचालकों एवं वाहन मालिकों को निर्देशित किया है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि शासन द्वारा जारी सुरक्षात्मक उपायों को नहीं अपनाने पर संबंधित के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी। व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के दृष्टिगत आगामी समय में राजस्व, पुलिस तथा परिवहन विभाग द्वारा वाहनों का आकस्मिक निरीक्षण भी किया जावेगा।

  बैठक में नगरपालिका क्षेत्रों में यातायात व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिए सतत रूप से निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। सभी चिन्हित स्थानों में नो पार्किंग के बोर्ड लगाने के निर्देश दिए गए हैं। हाथ ठेला व्यापारियों को चिन्हित स्थानों में व्यवस्थित करने तथा यातायात को अवरुद्ध करने एवं निर्देशों का पालन नहीं करने पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही बसों, ऑटो, भारी वाहनों के आकस्मिक जांच करने के निर्देश दिए गए हैं।

  बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, अपर कलेक्टर बी के पाण्डेय, उपखण्ड अधिकारी सिहावल नीलाम्बर मिश्रा, गोपद बनास नीलेश शर्मा, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, यातायात प्रभारी सहित संबंधित विभागीय अधिकारी एवं समिति के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *