September 28, 2024

भारतीय किसान संघ डिण्डोरी का प्रतिनिधिमंडल ने किसान गर्जना रैली दिल्ली में हुए सम्मलित

0

भारतीय किसान संघ ने केंद्र सरकार को दी चेतावनी, माँग पूरी न होने पर सरकार से होगी टकराव

डिण्डोरी
भारतीय किसान संघ लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य एवं अन्य मांगों को लेकर 19 दिसंबर को दिल्ली के रामलीला मैदान में किसान गर्जना रैली का आयोजन किया, इस रैली में देश भर से दो लाख किसान जुटे। किसान गर्जना रैली में मध्यप्रदेश से सभी जिलों से हजारों की संख्या में किसान बसों एवं ट्रेनों से दिल्ली पहुंचे वही जिला डिण्डोरी के किसान इस आंदोलन में सम्मिलित हुए।

स्वतंत्रता के 75 वर्षों के बाद किसान आज भी इंतजार में है कि उनकों कब न्याय मिलेगा। कम से कम ‘‘लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य’’ तो उनको मिलें परन्तु यह मिलने को रहा, इसके साथ ही आदानों के उपर जी.एस.टी. की मार भी अलग से है। जी.एस.टी. कानून के अंतर्गत सभी उत्पादकों को इनपुट क्रेडिट मिलता है सिवाय किसानों को छोड़कर।

इसलिए भारतीय किसान संघ ने 19 दिसंबर 2022 को दिल्ली के रामलीला मैदान में एक विशाल किसान गर्जना रैली का आयोजन कर केंद्र सरकार को चेतावनी दिया है कि यदी किसानों की समस्याओ का निराकरण नही होता तो संघ आडे हाथों लेगा । इस किसान गर्जना में देश के सभी प्रांतों से करीब 560 जिलों से प्रतिनिधि उपस्थित हुए।

हमारी मांगे मुख्यतः निम्न है

  • लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य किसानों को मिलें।
  • किसान सम्मान निधि में आदानों की दर वृद्वि के अनुपात में वृद्वि हो।
  • कृषि आदानों को जी.एस.टी. मुक्त करें।
  • जी.एम. फसलों की अनुमति को तुरंत वापस लें।

इन सभी मांगों को लेकर दिल्ली में आयोजित किसान गर्जना रैली में भारतीय किसान संघ डिण्डोरी जिलाध्यक्ष बिहारीलाल साहू के नेतृत्व में किसान संघ का दल दिल्ली पहुंचकर जिला डिण्डोरी के समस्या केंद्र सरकार के समक्ष रखा इस रैली मे डिण्डोरी से भारतीय किसान संघ जिलामंत्री अधिवक्ता निर्मल कुमार साहू, जिला सदस्य उदय सिंह मरावी, तहसील शहपुरा उपाध्यक्ष कृष्ण कुमार साहू, मिडिया प्रभारी बसंत कुमार उद्ददे, ग्राम अध्यक्ष राजेन्द्र मारावी, विकासखंड मेंहदवानी अध्यक्ष चिरौंजी लाल चंद्रोल, कोषाध्यक्ष खूबचंद साहू, बाजाग कोषाध्यक्ष सुभाष कुर्चाम, ग्राम अध्यक्ष उमरिया अरविंद कुमार भवानी सहित अन्य किसान उपस्थित रहे है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *