September 28, 2024

डोनाल्ड ट्रंप फंस गये! अमेरिकी संसद पर हुए हमले में आपराधिक मुकदमा चलाने की सिफारिश

0

अमेरिका
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 6 जनवरी 2021 को अमेरिकी संसद कैपिटल हिल पर हुए हमले के मामले में अब बुरी तरह से फंस गये हैं और पूर्व राष्ट्रपति पर जांच पैनल ने पूरी तरह से शिकंजा कस दिया है। 6 जनवरी 2021 को कैपिटल हिल पर हमले की जांच कर रहे अमेरिकी प्रतिनिधि सभा पैनल ने संघीय अभियोजकों से डोनाल्ड ट्रम्प पर चार अपराधों के आरोपों में मुकदमा चलाने के लिए कहा है। अमेरिकी पैनल ने अपने ताजा फैसले में कहा है, कि संसद पर हुए हमले में डोनाल्ड ट्रंप की साफ भूमिका थी और उनके खिलाफ घातक दंगा भड़काने में उनकी भूमिका के लिए मुकदमा चलाया जाए।

डोनाल्ड ट्रंप फंस गये डोनाल्ड ट्रंप फंस गये डेमोक्रेटिक पार्टी की अगुवाईआ वाली सेलेक्ट कमेटी ने एक हजार से ज्यादा गवाहों से इंटरव्यू किए, सैकड़ों-हजारों दस्तावेजों को खंगाला और फिर अमेरिकी इतिहास में पहली बार किसी पूर्व उपराष्ट्रपति के खिलाफ आपराधिक आरोपों में मुकदमा चलाने की पैरवी जस्टिस डिपार्टमेंट से की है। हालांकि, मुकदमा चलाने का ये अनुरोध जस्टिस डिपार्टमेंट के फेडरल प्रॉसीक्यूटर्स को एक्शन कार्रवाई करने के लिए मजबूर नहीं करता है। लिहाजा, अब अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट को फैसला करना है, कि वो इन सिफारिशों को मानता है या नहीं। लेकिन, चूंकी अमेरिका में इस वक्त डेमोक्रेटिक पार्टी की ही सरकार है, लिहाजा डोनाल्ड ट्रंप का फंसना तय माना जा रहा है।

कांग्रेस नेता अजय राय ने स्मृति ईरानी पर दिया विवादित बयान, बीजेपी ने घेरा ट्रंप के खिलाफ क्या-क्या आरोप लगाए ट्रंप के खिलाफ क्या-क्या आरोप लगाए सलेक्ट कमेटी ने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ कई संगीन आरोप लगाए हैं, जिनमें सरकारी कामकाज में रूकावट पैदा करना, अमेरिका को धोखा देना, देश के साथ विद्रोह करना शामिल है। डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ आई ये नई जांच रिपोर्ट उनकी मुश्किलों को इसलिए भी और बढ़ा सकता है, क्योंकि उन्होंने आने वाले राष्ट्रपति चुनाव में खड़े होने के लिए अपनी दावेदारी पेश कर दी है और इस नई सिफारिश के बाद रिपब्लिकन पार्टी के अंदर डोनाल्ड ट्रप को लेकर भारी दबाव बन जाएगा। रिपोर्ट में जस्टिस डिपार्टमेंट से सिफारिश की गई है, कि ट्रंप ने जो किया है, वो अमेरिका के अधिकारों के खिलाफ विद्रोह है, और ये एक गंभीर अपराझ है, जो संविधान में दर्ज है। डेमोक्रेटिक सेलेक्ट कमेटी के सदस्य और अमेरिकी सांसद जेमी रस्किन ने आरोपों की घोषणा की है। वहीं, अमेरिकी जस्टिस डिपार्टमेंट ने फिलहाल इस सिफारिश को लेकर कोई जवाब नहीं दिया है।

 डोनाल्ड ट्रंप की प्रतिक्रिया डोनाल्ड ट्रंप की प्रतिक्रिया वहीं, डोनाल्ड ट्रंप ने रिपब्लिकन पार्टी सलेक्ट कमेटी की सिफारिशों को ठुकरा दिया है और उन्होंने कहा है, कि ये तमाम कोशिशें उनके 2024 में राष्ट्रपति चुनाव लड़ने से रोकने के लिए है। उन्होंने सलेक्ट कमेटी पर अपने खिलाफ फर्जी आरोप मढ़ने का भी आरोप लगाया। डोनाल्ड ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'Truth' पर कहा कि, "अत्यधिक पक्षपातपूर्ण अनसलेक्ट कमेटी द्वारा ऐसे नकली आरोप पहले ही प्रस्तुत किए जा चुके हैं और उनके खिलाफ मुकदमा चलाया जा चुका है, महाभियोग के रूप में मुकदमा चलाया जा चुका है और मैं काफी आराम से जीत गया।" उन्होंने आगे कहा कि, "ये जो भी सिफारिशें की गई हैं, वो पूरी तरह से महाभियोग के जैसे ही हैं और ये कोशिश मुझे और रिपब्लिकन पार्टी को साइडलाइन करने की है।"

कैपिटल हिल हिंसा मामला क्या है?
आपको बता दें कि, अमेरिकी संसद कैपिटल हिल नाम के जगह पर स्थित है और 6 जनवरी 2021 को आरोपों के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप के हजारों समर्थक घुस आए थे और भारी उत्पात मचाया था। इस हिंसा में सुरक्षा अधिकारियों समेत 5 लोग मारे गये थे। वहीं, ऐसे आरोप लगे, कि डोनाल्ड ट्रंप ने अपने समर्थकों के जरिए देश की संसद पर कब्जा करने की कोशिश की है। कैपिटल हिल पर दंगा उस वक्त शुरू हुआ, जब डोनाल्ड ट्रंप ने अपने भारी समर्थकों के बीच एक रैली किया था और उन्होंने आक्रामक भाषण देते हुए राष्ट्रपति चुनाव में अपनी हार को धांधली बताया था। इस भाषण के बाद ही ट्रंप के समर्थक कैपिटल हिल में घुस आए थे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *