September 28, 2024

मध्यप्रदेश के 80 स्टूडेंट्स, निबंध लिखकर PM से मिल सकते हैं

0

भोपाल

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने परीक्षा पर चर्चा 2023 से संबंधित विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने के लिए विद्यार्थी, अभिभावक एवं शिक्षकों को आमंत्रित किया है। परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री अपनी अनूठी आकर्षक शैली में विद्यार्थियों को परीक्षा के तनाव और संबंधित क्षेत्रों से संबंधित प्रश्नों का जवाब देते हैं। इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं। मध्यप्रदेश से 80 विद्यार्थी, 10 शिक्षक तथा 10 अभिभावक को इस संवाद में प्रतिभागिता का अवसर मिलेगा। जिसके लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं से विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं अभिभावकों का चयन किया जाएगा। प्रत्येक प्रतियोगिता के लिए के लिए समूहवार अलग-अलग विषय भी निर्धारित हैं। इसमें नौवीं से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए हंै। विद्यार्थियों के लिए विभिन्न आठ विषय निर्धारित हैं। विद्यार्थी किसी भी एक विषय पर 1500 शब्द तक में निबंध लिख कर आनलाइन भेज सकते हैं। इसी तरह माता-पिता (अभिभावक) और शिक्षक भाग ले सकते हैं। परीक्षा पर चर्चा में भाग लेने के लिए इच्छुक व्यक्ति को आधिकारिक वेबसाइटhttps://innovateindia.my gov.in/ppc-2023 पर क्लिक करना होगा। इसके बाद participate now पर क्लिक करने पर इसमें 4 विकल्प मिलेंगे- स्टूडेंट (सेल्फ पार्टिसिपेशन), स्टूडेंट (पार्टिसिपेशन थ्रू टीचर लॉगइन), टीचर और पैरेंट। जिसमें आवश्यक विकल्प पर क्लिक कर परीक्षा पे चर्चा 2023 में भाग लिया जा सकता है। यह प्रतियोगिता कक्षा 9वीं से 12वीं के स्कूली विद्यार्थियों के लिए खुली है। विद्यार्थियों के लिए विभिन्न आठ विषय निर्धारित हैं। विद्यार्थी किसी भी एक विषय पर अधिकतम 1500 शब्द तक में निबंध लिख सकते हैं तथा अधिकतम 500 शब्द में प्रधानमंत्री जी को अपना प्रश्न भी प्रस्तुत कर सकते हैं। इसी तरह माता-पिता (अभिभावक) और शिक्षकों के लिए भी विशेष रूप से डिजाइन की गई आॅनलाइन गतिविधियों में भाग लेने के लिए भी विभिन्न विषय निर्धारित किये गए हैं, जिसके अनुसार वे अपनी एंट्री जमा कर सकते हैं।

विद्यार्थियों के लिए निर्धारित विषय
हमारी आजादी के नायक, हमारी संस्कृति हमारा पर्व, मेरी प्रिय किताब, आने वाली पीढ़ियों के लिए पर्यावरण सुरक्षा, अच्छा स्वास्थ्य क्यों जरूरी है, मेरा स्टार्ट अप का सपना, सीमाओं के बिना शिक्षा और विद्यालय में सीखने के लिए खिलौने और खेल।

अभिभावकों के लिए निर्धारित विषय
मेरा बच्चा मेरा अध्यापक, प्रौढ़ शिक्षा-सभी को साक्षर बनाए तथा सीखना और एक साथ आगे बढ़ना।

शिक्षकों के लिए निर्धारित विषय
हमारी धरोहर, शिक्षा का अनुकूल माहौल, कौशल के लिए शिक्षा, पाठ्यक्रम का कम भार और परीक्षा का कोई भय नहीं और भविष्य में शिक्षा की चुनौतियां।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *