September 28, 2024

कचड़े में फैला करंट, एक दर्जन से अधिक गायों की मौत; हिंदू संगठनों में आक्रोश, प्रशासन बेखबर

0

 शिवपुरी

शिवपुरी नगर पालिका की लापरवाही की वजह से चार दिनों में एक दर्जन से भी अधिक गाय काल के गाल में समा चुकी हैं। दअरसल बडौदी में स्थित ट्रेचिंग ग्राउंड में शहर भर का कचड़ा वाहनों में भरकर पहुंचाया जाता है। इसी के चलते ट्रेचिंग ग्राउंड में कचड़े के ढेर छोटे-छोटे पहाड़ीनुमा आकार ले चुके हैं। कचड़े के ढेरों की उचांई इतनी अधिक हो चुकी है कि ट्रेचिंग ग्राउंड से होकर गुजरने वाली विधुत की लाइन कचड़े को छूने लगी हैं।

जानकारी के अनुसार, ट्रेचिंग ग्राउंड में फैले कचड़े के ढ़ेर के ऊपर से बिजली की 11 केवीए की लाइन गुजरी है। बिजली की यह लाइन बीते चार दिनों से कचड़े के ढेर के संपर्क में थी इसके चलते कचड़े के ढेर में करंट फैल गया। इन चार दिनों में करंट की चपेट में अब तक एक दर्जन से अधिक गौवंश की मौत हो चुकी है। हालांकि, इसकी शिकायत क्षेत्रीय लोगों ने नगर पालिका के अधिकारियों से की परन्तु किसी भी जिम्मेदार ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। क्षेत्रीय लोगों की माने तो कचड़े के ढेर में फैले करंट के चलते चार दिनों में बीस गौवंश की मौत हो चुकी है। इसके अतिरिक्त दर्जनों सूअर भी करंट की चपेट में आने से काल के गाल में समा चुके हैं। 

जानकारी के अनुसार क्षेत्रीय लोगों की कई शिकायत के बाद जब सुनवाई नहीं हुई तो क्षेत्रीय लोगों ने मृत गाय के कई वीडियो बनाकर वायरल कर दिए। इसके बाद हरकत में आए नगरीय प्रशासन ने रात के अंधेरे में मृत गौवंश को डिस्पोज करा दिया। नगरपालिका के अधिकारियों ने भले ही मृत गौवंश और मृत सुअरों को डिस्पोज कराकर अपनी लापरवाही पर पर्दा डाल दिया है परन्तु क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि अब भी बिजली के तार कचड़े के ढेरों को छू रहे हैं। क्षेत्र के कई बच्चे कचड़ा बीनने के लिए ट्रेचिंग ग्राउंड पहुँचते हैं परन्तु नगरपालिका के चौकीदार द्वारा बच्चों को कचड़ा बीनने से रोका जाता है और न ही कचड़े के ढेर को बिजली के तारों के नीचे से हटाया गया है। ऐसे में नगर पालिका की लापरवाही के चलते कभी भी जनहानि भी हो सकती है। नगरपालिका शिवपुरी ने लाखों का बजट फूंक कर ट्रेचिंग ग्राउंड में कचड़े से खाद और कचड़े से पॉलीथिन को अलग करने बाली मशीनों को लगाने की तैयारी कर रखी थी। जिससे नगरपालिका के राजस्व में भी इजाफा होता परन्तु अभी तक इस प्रोजेक्ट की शुरुआत नहीं हो सकी है। इसी के चलते ट्रेचिंग ग्राउंड में कचड़े के छोटे- छोटे पहाड़ नजर आने लगे हैं।

हिंदू संगठनों में रोष
नगरपालिका के ट्रेचिंग ग्राउंड में हुई गौवंश की मौत के मामले में हिंदू संगठनों में रोष व्यापत है। विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल के जिला मंत्री विनोद पूरी का कहना है कि नगरपालिका की लापरवाही के चलते दो दर्जन गौवंश काल के गाल में समा चुकी है। इसकी शिकायत वह कलेक्टर से करेंगे साथ ही मामले की जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई की मांग करेंगे। इस मामले में नगर पालिका के एसआई योगेश शर्मा का कहना है कि उन्हें ट्रेचिंग ग्राउंड में कुछ गाय की मौत की सूचना मिली थी। सभी गाय को डिस्पोज करा दिया गया है। ट्रेचिंग ग्राउंड से गुजरने वाली बिजली के तारों की निचाई काफी है। तारों को ऊंचा करने के लिए बिजली विभाग के लिए भी पत्र लिखा गया है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *