September 27, 2024

दिल्ली में आज  से और बढ़ेगी ठंड, सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन

0

 नई दिल्ली 
राजधानी दिल्ली में शनिवार से तापमान में गिरावट की संभावना है। दिल्ली का न्यूनतम तापमान जहां 5 डिग्री तो अधिकत्तम तापमान 20 डिग्री तक रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार एवं रविवार को ठंड ज्यादा रहेगी। दिल्ली में गुरुवार को कोहरा बेहद कम रहा। शुक्रवार को भी हल्का कोहरा रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान 21.1 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। इसी तरह न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार सुबह हल्का कोहरा रहेगा, और दिन में खिली धूप निकलेगी। शनिवार से तापमान में कमी आने के चलते ठंड बढ़ेगी।

राजधानी में प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी में बना हुआ है। दिल्ली के कई इलाकों में गुरुवार को प्रदूषण गंभीर श्रेणी के करीब पहुंच गया।  दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 342 दर्ज किया गया, जो बुधवार को 331 था। दिल्ली के नेहरू नगर और पटपड़गंज इलाके में गुरुवार को प्रदूषण गंभीर श्रेणी में रहा।

सफर के मुताबिक, दिल्ली में सतही हवा लगातार कमजोर है। गुरुवार को सतही हवा की रफ्तार 8 से 10 किलोमीटर रही, जिसके चलते प्रदूषण के कारक छोटे कणों का बहाव तेजी से नहीं हुआ और प्रदूषण बुधवार के मुकाबले बढ़ गया। दिल्ली के प्रदूषण में छोटे कणों की भूमिका गुरुवार को 52 फीसदी रही। दिल्ली में ठंड बढ़ने, कोहरे, सतही हवा की रफ्तार कम होने एवं उत्तर-पश्चिम दिशा से हवा आने के चलते प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी में बना हुआ है। सफर के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में ही बना रहेगा। पटपड़गंज दिल्ली का सबसे प्रदूषित इलाका रहा, जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 408 दर्ज किया गया। सबसे कम प्रदूषण गुरुवार को डीटीयू में रहा, जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 263 दर्ज किया गया। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *