September 27, 2024

Kisan Diwas 2022: किसान हित में हैं सरकार की ये योजनाएं,उठाएं लाभ 

0

आज किसान दिवस है।भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती (23 दिसंबर) को देश भर में 'किसान दिवस' या राष्ट्रीय किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह किसानों के सदैव समर्पित रहे और उनके हित में कई कार्य किए। इनका किसानों से खासा लगाव था। किसान दिवस के अवसर पर हम सरकार की उन योजनाओं के बारे में बताएंगे जो किसानों के लिए बेहद फायेदमंद हैं। किसान बेहतर उत्पादन के लिए सालभर कड़ी मेहनत करता है। ताकि अच्छा उत्पादन पा सके। सरकार की कुछ योजनाओं से इसका अच्छा लाभ मिल सकता है।

 किसानों के लिए सरकार लोन से लेकर सब्सिडी,​इंसेंटिव, फसल बीमा सभी का फायदा देती है। कृषि सिंचाई की फायदेमंद योजना किसान को हर फसल में सिंचाई के लिए पानी की आवश्यकता होती है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत सिंचाई के लिए खेती का विस्तार करने, पानी की बर्बादी को कम करने और पानी के सही इस्तेमाल वाली तकनीकों को अपनाने के लिए किसानों को जागरुक किया जाता है। पीएम कृषि सिंचाई योजना के तहत सिंचाई यंत्रों पर सब्सिडी के लिए किसी भी सीजन में आवेदन करके लाभ ले सकते हैं। 

किसान क्रेडिट कार् खेती-किसानी में बुवाई के लिए किसानों को पैसे की जरुरत पड़ती है। इसके लिए किसानों को परेशान न होना पड़े उन्हें सरकार की तरफ से सहयोग मिलता है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना से उन्हें आर्थिक लाभ मिलता है।इस योजना के तहत किसानों को सस्ती ब्याज दरों पर लोन की सुविधा दी जाती है। पीएम फसल बीमा स्कीम प्राकृतिक आपदा से हुए फसलों के नुकसान के लिए किसानों को फसल बीमा के माध्यम से लाभ पहुंचाया जाता है। रबी फसलों का बीमा करवाने के लिए 1.5% ब्याज, खरीफ फसलों का बीमा करवाने के लिए 2% ब्याज का भुगतान और बागवानी फसलों के लिए 5% की दर से अंशदान देना होता है।

रांची विधानसभा के बाहर BJP विधायक अनंत ओझा ने हेमंत सरकार के खिलाफ किया प्रदर्शन मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना मिट्टी की गुुणवत्ता जानने के लिए केंद्र सरकार ने मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना चलाई है।मिट्टी का जांच कर स्वास्थ्य मृदा कार्ड जारी किया जाता है। प्रधानमंत्री कुसुम योजना पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को खेत में ही सोलर पैनल लगवाने के लिए कहा जा रहा है। इससे सौर ऊर्जा पंप को आसानी से चलाया जा सकेगा।

किसानों को एक छत के नीचे मिलेगी खाद,बीज और मशीनरी, रामनगर में खुला केंद्र पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम जिन किसानों के पास दो एकड़ से कम जमीन होती हैं उन्हें सीमांत किसान कहते हैं। इनकी सहायता के लिए केंद्र सरकार ने 6,000 रुपये वार्षिक प्रदान करती है। इसके साथ ही सरकार की बहुत सारी योजनाएं वर्तमान में क्रियान्वित हैं जिनका किसान लाभ उठा सकते हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *