September 27, 2024

‘डरने की जरूरत नहीं, हम तैयार हैं’, कोरोना समीक्षा की आपात बैठक के बाद बोले CM केजरीवाल

0

 नई दिल्ली।
कोरोना वायरस संक्रमण चीन में तबाही मचा रहा है। जिसकी वजह से भारत सरकार भी अलर्ट हो गई है। इसी को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कोरोना समीक्षा के लिए गुरुवार को आपात बैठक बुलाई थी। इस बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना से डरने की जरूर नहीं है। हम इससे लड़ाई के लिए पूरी तरह तैयार हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों से बूस्टर डोज भी लगवाने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि दिल्ली में केवल 24 प्रतिशत लोगों ने बूस्टर डोज लगवाया है। मेरा सभी से अनुरोध है कि आप सभी बूस्टर डोज लगवा लें। अभी हमारे पास 380 एंबुलेंस तैयार हैं। हमने और एंबुलेंस के लिए भी निर्देश दे दिया है।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि चीन और कई अन्य देशों में कोविड के मामले BF.7 वैरिएंट की वजह से बढ़ रहे हैं। हालांकि, हमारे पास दिल्ली में उस वैरिएंट का एक भी मामला नहीं है। इसलिए चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। हम जीनोम सीक्वेंसिंग कर रहे हैं। अभी दिल्ली में एक्सबीबी वैरिएंट के मामले आ रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने का कहा कि हमारे पास 8000 कोविड बेड्स हैं। हालांकि, हम आपात स्थिति से निपटने के लिए 36000 बेड्स बढ़ाने पर काम कर रहे हैं। वहीं, हमारे पास 929 मीट्रिक टन ऑक्जीन भी मौजूद है।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री केजरीवाल ने यह बैठक ऐसे समय पर ली है, जब स्वास्थ्य मंत्री एयरपोर्ट्स पर विदेशी यात्रियों के जिनोम सिक्वेंसिंग के आदेश दे चुके हैं। बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से देश की सबसे ज्यादा हालात खराब दूसरी लहर में हुई थी। दूसरी लहर में मरीजों की संख्या इतनी ज्यादा बढ़ गई थी कि लोगों समय पर बेड्स और ऑक्सीजन भी नहीं मिल पा रहा था।
 
इधर, कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से चीन की हालात खराब है। संक्रमितों की वजह से अस्पताल फुल हो गए हैं लोगों को बेड्स नहीं मिल रहा है। वहीं, मरने वालों की संख्या में भी हर दिन बढ़ोतरी हो रही है। हेल्थ एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि आने वाले 60 महीनों में चीन की 60 प्रतिशत से अधिक आबादी कोरोना संक्रमित होगी। जबकि इस दौरान मौतों के भी आंकड़ों में बढ़ोतरी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *