September 27, 2024

नए साल से पहले ठंड हुई प्रचंड! दिल्ली-UP से हिमाचल तक कहर, कब से मिलेगी राहत

0

 नई दिल्ली 

 नये साल से पहले कड़ाके की सर्दी दम निकाल रही है। सर्द हवाओं के चलते लोगों का घर से निकलना मुश्किल होता जा रहा है। पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भीषण ठंड की संभावना है। आईएमडी ने 28 दिसंबर तक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, यूपी, राजस्थान में बहुत से बहुत घना कोहरे का अंदेशा जताया है। हिमालयी राज्यों में भारी बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठंड प्रचंड पर रहेगी। दिल्ली में 26 दिसंबर तक जीरो विजिबिलिटी के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। साथ ही वायु गुणवत्ता भी बेहद खराब श्रेणी में दर्ज हुई है। दक्षिण की बात करें तो आगामी दो दिन तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश सहित बाकी तटीय राज्यों में बारिश हो सकती है।

पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भीषण ठंड की संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में कोल्ड डे की स्थिति देखी जा सकती है। मौसम विभाग ने सप्ताह के पहले पखवाड़े में दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, यूपी, उत्तरी राजस्थान, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और त्रिपुरा में रात और सुबह के समय घने कोहरे की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के मुताबिक, 28 दिसंबर तक सुबह के वक्त घना कोहरा की वजह से विजिबिलिटी जीरो रह सकती है। 

मौसम विभाग का कहना है कि श्रीलंका, तमिलनाडु के पास बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व में एक दबाव बन गया है, जो 24 घंटे में उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और अगले 48 घंटों में पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की ओर मुड़ जाएगा। इस हलचल से आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट आएगी। तटीय और हिमालयी इलाकों में बारिश की संभावना भी है। आईएमडी ने रविवार और सोमवार को दक्षिण तटीय तमिलनाडु, सोमवार को केरल और आंध्र प्रदेश सहित बाकी तटीय राज्यों में सप्ताह के अधिकांश दिनों में मध्यम से भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है।

हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी और बारिश की संभावना
पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण 26 से 29 दिसंबर के बीच पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में छिटपुट बारिश या बर्फबारी की भी उम्मीद है, जिससे 29 दिसंबर और 1 जनवरी के बीच इस क्षेत्र में मध्यम छिटपुट बारिश या बर्फबारी भी होगी। प्रायद्वीपीय, पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में भी 29 दिसंबर से 4 जनवरी के बीच कुछ दिनों में मध्यम से छिटपुट वर्षा देखने को मिलेगी।

महाराष्ट्र समेत पूरे मध्य भारत में गिरेगा तापमान
मौसम कार्यालय ने कहा कि 22 दिसंबर से 28 दिसंबर के बीच मध्य भारत और महाराष्ट्र में तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी जा सकती है। इन दिनों हिमालय से शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति का भी अनुमान है।

दिल्ली में येलो अलर्ट
दिल्ली में शुक्रवार सुबह घना कोहरा छाया रहा क्योंकि कुछ इलाकों में दृश्यता कम रही। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 26 दिसंबर तक दिल्ली के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें घने कोहरे और अधिकतम और न्यूनतम तापमान दोनों में गिरावट जारी रहने का अनुमान है। शुक्रवार की सुबह हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में बनी रही क्योंकि न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *