September 27, 2024

अविश्वास को पटखनी देने के बाद,CM और संगठन चुनावी मोड में

0

भोपाल

अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद मुख्यमंत्री और बीजेपी संगठन चुनावी मोड में हैं। सीएम ने विधायकों से वन टू वन कर हौसला अफजाई का काम शुरू किया है तो बीजेपी संगठन मंत्रियों के कामकाज की समीक्षा करने जा रहा है वहीं अविश्वास प्रस्ताव लाने के बाद कांग्रेस पार्टी ने अब जिलों में संगठन मंत्रियों की तैनाती कर संगठनात्मक मजबूती पर जोर देने और दौरे की रणनीति तय की है।

विधानसभा में कांग्रेस के अविश्वास प्रस्ताव को पटखनी देने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और बीजेपी संगठन अब मंत्रियों और विधायकों के कामकाज का फीडबैक सुधारने में जुट गए हैं। इसी तारतम्य में सीएम शिवराज ने विधायकों को चुनावी मोड में लाने के लिए उनसे वन टू वन कर कमियां बताने और सुधार के लिए समझाइश देने के साथ विकास कार्यों पर चर्चा कर रहे हैं तो प्रदेश संगठन मंत्रियों के कामकाज को लेकर सीएम शिवराज के साथ मंथन करने की तैयारी में है। इसके साथ ही विधायकों और मंत्रियों को जनता के विश्वास पर खरे उतरने के लिए संवाद और मुलाकात पर जोर देने के लिए कहा जा रहा है। बीजेपी दफ्तर में होने वाली इस बैठक में सभी मंत्रियों को बुलाया गया है। सीएम शिवराज ने शुक्रवार का दिन विधायकों के साथ वन टू वन के लिए आरक्षित रखा। सीएम चौहान शुक्रवार को दो अलग-अलग टाइम में इंदौर, उज्जैन संभाग के विधायकों के साथ वन टू वन कर रहे हैं।

विकास यात्रा, राजनीतिक समीकरण पर जोर
सीएम विधायकों से चर्चा के दौरान एक फरवरी से निकाली जाने वाली विकास यात्रा पर भी चर्चा कर रहे हैं। इसके लिए विधायकों के क्षेत्र में स्वीकृत विकास कार्य की अपडेट रिपोर्ट लेने के साथ उनसे आगामी विकास कार्यों के प्रस्ताव भी ले रहे हैं। विधायक सीतासरन शर्मा ने सीएम को अपने क्षेत्र में दौरे के लिए भी आमंत्रित किया है। इसके अलावा विधायकों के क्षेत्र के क्षेत्रीय व जातीय समीकरण पर भी चर्चा कर समाज के लोगों को साधने की नसीहत भी दी जा रही है।

विधायकों को उनके क्षेत्रीय सर्वे रिपोर्ट से बताई कमजोरियां
इस दौरान विधायकों को उनकी क्षेत्रीय सर्वे रिपोर्ट से अवगत कराने के साथ उनकी कमजोरियां भी बताई जा रही हैं। कई विधायकों का कार्यकर्ताओं से संवाद और नाराजगी की रिपोर्ट मिलने पर उन्हें इसकी जानकारी देकर कार्यकर्ताओं से मुलाकात और उनकी समस्याओं का प्रशासन व विभागीय अफसरों के माध्यम से निराकरण कराने के लिए कहा गया। सीएम चौहान ने कल जबलपुर, भोपाल व नर्मदापुरम संभाग के कई विधायकों के साथ वन टू वन किया था। पूर्व मंत्री व विधायक अजय विश्नोई आज सीएम से मिलने पहुंचे। नर्मदापुरम जिले के एक विधायक के अनुसार चर्चा के दौरान सीएम चौहान विकास कार्यों की पूर्णता, जनता और कार्यकर्ता से संवाद और क्षेत्र में अधिकतम सक्रियता पर चर्चा कर रहे हैं। विधायक के मुताबिक सीएम एक विधायक को दस मिनट का समय दे रहे हैं, उनसे मिलने के दौरान चलो-चलो नहीं कहते, इससे हौसला बढ़ता है।

मंत्रियों के कामकाज के साथ विस्तार की अटकलें भी
विधानसभा सत्र खत्म होने के बाद सीएम शिवराज के मंत्रिमंडल विस्तार और मंत्रियों के काम में फेरबदल, बदलाव की अटकलें भी तेज हो गई है। इसी कड़ी में प्रदेश भाजपा कार्यालय में शुक्रवार की शाम को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा बैठक में इनके कामकाज की समीक्षा करने के साथ परफार्मेंस रिपोर्ट पर चर्चा करने वाले हैं। चूंकि मंत्रिमंडल विस्तार और फेरबदल होना है, इसलिए बीजेपी दफ्तर में होने वाली बैठक महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *