September 25, 2024

सानिया मिर्जा देश की पहली मुस्लिम महिला पायलट बनेगी

0

लखनऊ
 देश की एक और सानिया मिर्जा ने बड़ा काम किया है। उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर की सानिया मिर्जा पहली मुस्लिम फाइटर पायलट बन रही हैं। उसने बचपन से ही पायलट बनने का सपना देखा था। सानिया ने इस इस बात को सही साबित कर दिया है कि मंजिल उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है, पंखों से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है।

मिर्जापुर के देहात कोतवाली क्षेत्र में रहने वाले टीवी मैकेनिक शाहिद अली की बेटी सानिया मिर्जा ने एनडीए की परीक्षा पास कर इतिहास रचा है। वो देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट बनने जा रही है। साधारण परिवार की इस बेटी को अपने सपने को पूरा करना इतना भी आसान नहीं था, लेकिन उसने अपनी मेहनत और लगन से नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा को पास किया है।
सानिया ने फ्लाइंग विंग महिलाओं के लिए आरक्षित 19 सीटों में दूसरा स्थान हासिल किया है। उसने एनडीए परीक्षा में ओवरऑल 149वीं रैंक हासिल की है। 10 अप्रैल 2022 को उसने यह परीक्षा पास की थी। इसके बाद जारी चयनित सूची में सानिया का नाम आने के बाद उसके परिवार वाले बेहद खुश हैं। समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में सानिया ने कहा कि मैं फ्लाइट लेफ्टिनेंट अवनी चतुर्वेदी से बहुत प्रेरित थीं और उनको देखकर ही मैंने एनडीए में जाने का फैसला किया था। मुझे उम्मीद है कि युवा पीढ़ी मुझसे भी प्रेरित होगी।

आपको बता दें कि सानिया शुरुआत से ही होनहार रही हैं। हाई स्कूल की पढ़ाई पंडित चिंतामणि दुबे इंटर कॉलेज से पूरी की। इंटर मीडिएट के लिए गुरुनानक इंटर कॉलेज में दाखिला लिया था। 12वीं परीक्षा में जिला टॉप किया था

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed