September 25, 2024

प्रदेश में 25 दिसंबर के बाद बदलेगा मौसम, पड़ेगी कड़ाके की ठंड

0

भोपाल

मध्यप्रदेश में क्रिसमस का सेलिब्रेशन कड़ाके की ठंड में मनेगा। मौसम वैज्ञानिकों की मानें, तो अभी दो-तीन तक दिन-रात का पारा चढ़ा रहेगा। कुछ शहरों में दो से तीन डिग्री तक पारा बढ़ेगा, लेकिन इसके बाद गिरावट होगी यानि न्यू ईयर पर तेज ठंड रहेगी। मौसम वैज्ञानिक अभिजीत चक्रवती ने बताया कि 3 दिन तक रात के तापमान में बढ़ोतरी होगी। इसके बाद तापमान लुढ़कने लगेगा। ठंड का असर बढ़ जाएगा।

खरगोन में दिन सबसे ज्यादा गर्म

हवाओं का रुख बदलने से मौसम में बदलाव आया है। इसके चलते तीन दिन से दिन और रात का पारा चढ़ने लगा है। खरगोन में दिन का पारा 32 और रात का तापमान 14 डिग्री तक पहुंच गया है। भोपाल में अधिकतम तापमान 30 डिग्री के पार चल रहा है। नर्मदापुरम, खंडवा, रतलाम, दमोह, मंडला और उमरिया में भी पारा 30 डिग्री या इससे ज्यादा है। दिन के साथ रात के तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है। दमोह, नरसिंहपुर, सागर, सिवनी, बैतूल, भोपाल, धार, गुना, नर्मदापुरम, इंदौर, खंडवा, राजगढ़, रतलाम और उज्जैन में पारा 10 से 15 डिग्री तक चल रहा है।

25 दिसंबर से बढ़ेगी ठंड

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि एक-दो दिन में एक बार फिर हल्के बादल आ सकते हैं। इससे रात का तापमान बढ़ सकता है। 25 दिसंबर तक तापमान में हल्का उतार-चढ़ाव बना रहेगा।

इंदौर में अब तक एक भी कोल्ड डे नहीं

इंदौर में भी इस बार का दिसंबर पसीना लाने वाला बीत रहा है। दोपहर में तेज धूप महसूस हो रही है। दशक में पहला ऐसा दिसंबर है, जिसके 22 दिन बीत गए हैं, लेकिन एक भी कोल्ड डे या सीवियर कोल्ड डे घोषित नहीं हुआ है। अगले चार-पांच दिन और रात में भी कड़ाकेदार ठंड के आसार नहीं हैं। बुधवार रात तापमान 14.8 डिग्री रहा। यह सामान्य से 5 डिग्री अधिक रहा। इसी तरह दिन का तापमान 29.8 डिग्री दर्ज किया गया।

ठंड इसलिए हो रही बेअसर

मौसम विशेषज्ञ अजय कुमार शुक्ला के मुताबिक अक्टूबर में पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई थी। नवंबर और अब दिसंबर में बर्फबारी बिल्कुल नहीं हो रही है। नतीजा यह कि उत्तर से जो हवा आ रही है, उसमें ठंडापन नहीं है। बर्फ से ढंके पहाड़ों से टकराकर हवा आती है तो पारा भी इकाई के अंक में पहुंच जाता है। पश्चिमी विक्षोभ को समाप्त हुए चार दिन हो गए हैं। आसमान साफ होते ही ठंड चमकती है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो रहा है। इसके पीछे कारण यह है कि पहाड़ ही सूखे हैं।

दशक में 5 से 10 दिन तक रहे हैं कोल्ड डे

पिछले एक दशक की बात की जाए तो इंदौर में दिसंबर में कम से कम 5 और अधिकतम 10 दिन कोल्ड या सीवियर कोल्ड डे के रूप में बीते हैं। रात का पारा 4 से 6 डिग्री के बीच गया है, जबकि अधिकतम तापमान 12 से 15 डिग्री तक रिकॉर्ड हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed