September 24, 2024

दो दिवसीय मां जीण भवानी महोत्सव आज से, लगेगी माता के नाम की मेहंदी

0

राजनांदगांव

दो दिवसीय जीण भवानी महोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई है। इसकी शुरूआत 24 दिसंबर को होगी और 25 दिसंबर को मां जीण भवानी भव्य महोत्सव मनाया जायेगा। इस अवसर पर मिताली अरोड़ा के भजन कार्यक्रम भी होगा।

यह जानकारी पत्रकार वार्ता में श्री जीण माता सेवा समिति के पदाधिकारी अशोक लोहिया ने दी। उन्होने बताया कि संस्कारधानी नगरी राजनांदगांव में भी 100 से अधिक परिवार मां जीण भवानी को कुलदेवी के रूप में पूजते है। माँ जीण भवानी के स्थानीय भक्तों ने वर्ष 2016 में पहली बार सार्वजनिक रूप से मां जीण भवानी के भव्य महोत्सव की परंपरा शुरू की थी. तब से लगातार इस वर्ष छठवां मां जीण भवानी महोत्सव का दो दिवसीय विराट आयोजन 24 एवम 25 दिसंबर 2022 को श्री जीण माता सेवा समिति के तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है। इस वर्ष महोत्सव में मां जीण भवानी के जन्म स्थान ग्राम घांघू जिला चूरू राजस्थान) में स्थापित मातारानी के मंदिर का निर्माण करने वाले परिवार के वंशज श्रीमती निरंजन एव श्रीमती शिम्मी राठौर विशेष तौर पर उपस्थित रहेंगी। वर्तमान में उक्त मंदिर की पूजा सेवा इन्ही के परिवार द्वारा की जा रही है।

श्री जीण धाम उदयाचल प्रांगण में 25 दिसंबर रविवार को दोपहर 3 बजे से राजस्थान के सूरतगढ़ निवासी मां जीण भवानी की परम सेवक मिताली अरोड़ा के द्वारा मां जीण शक्ति मंगल पाठ का सुमधुर वाचन किया जाएगा इस दौरान चुनरी उत्सव, गजरा उत्सव, मेहंदी उत्सव, बधाई एवं 56 भोग के साथ ही मां भवानी के अलौकिक श्रृंगार का भव्य दर्शन श्रद्धालु भक्तगण प्राप्त करेंगे। मंगलपाठ के पश्चात रात्रि 7:30 बजे से मिताली अरोड़ा द्वारा अपनी सुमधुर वाणी से भजनों की प्रस्तुति देंगी।

24 दिसंबर को सुबह 10:30 बजे से कुलदेवी मातारानी के नाम की मेहंदी श्रद्धालु माता बहनों एवं बंधुओं को लगाई जाएगी। महोत्सव का मुख्य समारोह का शुभारंभ 25 दिसंबर रविवार को सुबह 10 बजे श्री सत्यनारायण धर्मशाला से भव्य कलश यात्रा के साथ होगा कलशयात्रा कामठी लाइन से भारतमाता चौक से तिरंगा चौक होते हुए गंज लाइन होते हुए जीण धाम उदयाचल प्रांगण पहुंचेगी। जहाँ दोपहर 3 बजे से मंगलपाठ प्रारंभ होगा। रात्रि 8 बजे से महाप्रसादी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed