September 25, 2024

Delhi Weather Forecast: सक्रिय हो रहे दो पश्चिमी विक्षोभ, कैसा रहेगा दिल्ली-एनसीआर का मौसम

0

 नई दिल्ली 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कड़ाके की सर्दी का सितम शुरू हो गया है। दिल्ली में शुक्रवार की सुबह मौसम की सबसे सर्द सुबह दर्ज की गई। दिल्ली में सुबह के वक्त पारा 5.3 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में तीन दिन हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा बरकरार रहेगा। साथ ही तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी। आईएमडी की ओर से जारी अपडेट के मुताबिक शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं। हीं मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर का कहना है कि दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाले हैं जिनकी वजह से पहाड़ों पर बर्फबारी होगी। 

गिरेगा तापमान, बढ़ेगा कोहरा 
मौसम विभाग का कहना है कि क्रिसमस के मौके पर दिल्ली एनसीआर के इलाकों में दिन और रात के तापमान में ज्यादा गिरावट दर्ज की जा सकती है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बीते दो दिनों से मौसम ने जिस तरह से करवट ली है उससे कड़ाके की सर्दी पड़ने के आसार बढ़ गए हैं। दिल्ली के आसमान में शुक्रवार सुबह कोहरे की परत छाई रही, जिससे दृश्यता घटकर 500 मीटर तक रह गई। पालम हवाईअड्डे पर तो सुबह साढ़े पांच बजे दृश्यता मात्र 200 मीटर दर्ज की गई।

…और गिर सकता है पारा 
समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार को आम तौर पर आसमान साफ रहेगा। हालांकि सुबह के वक्त मध्यम स्तर का कोहरा छाया रह सकता है। वहीं अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 20 और पांच डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। वहीं मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर का कहना है कि 24 घंटे के बाद हवाओं की गति बढ़ सकती है। इससे दिल्ली एनसीआर के इलाकों में स्मॉग के घनत्व में कमी देखी जा सकती है। 

पहाड़ों पर सक्रिय होने वाले हैं दो पश्चिमी विक्षोभ
दरअसल, पहाड़ी इलाकों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक पहाड़ी इलाकों में दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावनाएं बन रही हैं। इससे पहाड़ों पर बर्फबारी के आसार बन रहे हैं। हालांकि दिल्ली एनसीआर के इलाकों में बारिश के आसार नहीं है। मौसम शुष्क रहेगा लेकिन ठंड बढ़ेगी। यही नहीं मैदानी इलाकों में भी शुष्क रहेगा लेकिन सर्दी बढ़ेगी।

सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा शुक्रवार
दिल्ली में शुक्रवार इस सीजन का सबसे ठंडे दिन के रूप में दर्ज किया गया। दिल्ली में न्यूनतम और अधिकतम तापमान दोनों में रिकॉर्ड गिरावट देखी गई। दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 20.1 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। इससे पहले बीते 17 दिसंबर को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री दर्ज किया गया था। 

पंजाब, हरियाणा, यूपी, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में ऐसा रहेगा मौसम
अगले 48 घंटों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और यूपी के अधिकांश इलाकों में घना कोहरा पड़ने के आसार हैं। मौसम विभाग की मानें तो पहाड़ों पर दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाले हैं जिसकी वजह से जम्मू-कश्मीर में 26 से 27 दिसंबर और 29 से 30 दिसंबर के बीच आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी की संभावना है। इससे मैदानी इलाकों में भी मौसम करवट लेगा। वहीं राजस्थान में भी अगले चार-पांच दिनों तक राज्य में मौसम शुष्क बना रहेगा। साथ ही मध्यम से घना कोहरा छाए रहने के आसार हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *