September 25, 2024

साउथ चाइना सी में चालबाजी दिखा रहा था ड्रैगन, खुल गई पोल तो बैकफुट पर आया

0

 बीजिंग 

चीन की चालबाजी से पूरी दुनिया वाकिफ है। इसी वजह से पाकिस्तान ही जैसे चंद ही देश उसके साथ खड़े दिखाई देते हैं। ड्रैगन कभी लद्दाख में विवाद पैदा करके भारत के साथ रिश्तों को तनावपूर्ण बना लेता है तो कभी ताइवान में चालाकी दिखाता है। पिछले कुछ सालों में चीन ने साउथ चाइना सी पर भी दादागिरी शुरू कर दी है, जिसकी वजह से पश्चिमी देश काफी खफा हैं। हाल ही में सैटेलाइट इमेजेस के जरिए दावा किया गया है कि चीन साउथ चाइना सी में लैंड फीचर्स का निर्माण कर रहा है। रिपोर्ट्स के सामने आने की वजह से चीन दुनियाभर में एक्सपोज हो गया, जिसके चलते अब वह बैकफुट पर आ गया। चीन ने इन दावों को खारिज कर दिया है।

साउथ चाइना सी को लेकर सामने आईं रिपोर्टों के बाद, पश्चिमी देशों के अधिकारियों ने बीजिंग पर विवादित क्षेत्र पर अपने क्षेत्रीय दावों को और बढ़ाने का आरोप लगाया था। ब्लूमबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि नई तस्वीरों में एलडाड रीड में कई नए निर्माण दिखाई दे रहे हैं, जबकि पहले ऐसा नहीं था। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बड़े छेद, मलबे के ढेर और खुदाई करने वाली मशीनों को एक ऐसी साइट पर देखा गया है जो पहले केवल आंशिक रूप से उच्च ज्वार पर दिखाई देती थी।

हालांकि, इन रिपोर्ट्स को चीन ने खारिज कर दिया है। सीएनएन फिलीपींस ने चीन के दूतावास के हवाले से कहा, "यह फर्जी खबर है।" इस बीच, गुरुवार को फिलीपींस के रक्षा मंत्रालय ने सेना को साउथ चाइना सी में अपनी उपस्थिति मजबूत करने का आदेश दिया। मंत्रालय ने यह नहीं बताया कि ये कौन सी गतिविधियां होंगी। मंत्रालय ने थिटु द्वीप के लिए फिलिपिनो नाम का उपयोग करते हुए एक बयान में कहा, "फिलीपींस के 200 मील के विशेष आर्थिक क्षेत्र के भीतर सुविधाओं पर कोई भी अतिक्रमण या सुधार पगासा द्वीप की सुरक्षा के लिए खतरा है, जो फिलीपीन संप्रभु क्षेत्र का हिस्सा है।

बयान में कहा गया है, "हम चीन से आग्रह करते हैं कि वह नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखे और तनाव को बढ़ाने वाले कार्यों से दूर रहे।" मनीला में चीनी दूतावास ने दोहराया कि चीन दावेदारों के बीच बनी आम सहमति का कड़ाई से पालन करता है जिसमें निर्जन चट्टानें और द्वीप विकसित नहीं करना शामिल है। उल्लेखनीय है कि चीन अधिकांश साउथ चाइना सी पर दावा करता है, जो हर साल खरबों डॉलर का व्यापार देता है। इसके अलावा, यहां पर कई अहम गैस फील्ड्स भी हैं। ब्रुनेई, मलेशिया, फिलीपींस, ताइवान और वियतनाम के भी विभिन्न द्वीपों और सुविधाओं पर दावे हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *