September 25, 2024

SC: हैकाथान के जरिये दक्षता बढ़ाने के नए विचार खोजेगा सुप्रीम कोर्ट, 24 से 30 दिसंबर तक सुझाव देने का मौका

0

नई दिल्ली
मामलों को दायर करने से लेकर उन्हें सूचीबद्ध करने तक की वर्तमान प्रक्रिया में दक्षता लाने के लिए नए विचारों को बढ़ावा देने और व्यावहारिक समाधान तलाशने के लिए सुप्रीम कोर्ट एक हैकाथान का आयोजन कर रहा है। व्यवस्था में सुधार के लिए शीर्ष अदालत ने संबंधित लोगों से सुझाव और नए विचार आमंत्रित किए हैं।

24 से 30 दिसंबर तक मांगे गए हैं सुझाव
सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर अपलोड किए गए एक नोटिफिकेशन के मुताबिक, यह आयोजन शीर्ष अदालत के न्यायाधीश जस्टिस संजय किशन कौल की निगरानी और मार्गदर्शन में आयोजित किया जाएगा। नोटिफिकेशन के अनुसार, सुझाव एवं नए विचार के जरिये आनलाइन दाखिल किए जा सकते हैं। यह लिंक सुप्रीम कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर 24 दिसंबर से 30 दिसंबर तक उपलब्ध होगा। ये सुझाव और नए विचार सुप्रीम कोर्ट के नियम, 2013 के प्रविधानों के दायरे में होने चाहिए।
 
सर्वश्रेष्ठ सुझावों को चुना जाएगा
नोटिफिकेशन के मुताबिक, संबंधित लोग और सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन, सुप्रीम कोर्ट एडवोकेट आन रिकार्ड एसोसिएशन, सुप्रीम कोर्ट ई-कमेटी के सदस्य, शीर्ष अदालत की रजिस्ट्री में कार्यरत क्ल‌र्क्स-कम-रिसर्च असिस्टेंट्स जैसे दायित्व धारक इस आयोजन में हिस्सा ले सकते हैं। जांच के बाद स्क्रीनिंग-कम-सिलेक्शन कमेटी 18 सर्वश्रेष्ठ सुझावों या नए विचारों की पहचान करेगी और चयनित प्रतिभागियों को शीर्ष अदालत के परिसर में सात जनवरी को आयोजित कार्यक्रम में प्रस्तुति देने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।
 
सुझाव के बाद विजेता चुना जाएगा
प्रत्येक प्रतिभागी को प्रस्तुति के लिए अधिकतम 10 मिनट का समय आवंटित किया जाएगा और उसके बाद पांच मिनट स्क्रीनिंग-कम-सिलेक्शन कमेटी व जज-इन-चार्ज के साथ संवाद-सह-प्रश्नोत्तर सत्र के लिए होंगे। अपनी प्रस्तुति में प्रतिभागी यह दिखा सकेंगे कि उनका विजन या सुझाव इच्छित उद्देश्य हासिल करने के लिए किस तरह के व्यवस्थागत बदलाव लाएंगे। सर्वश्रेष्ठ सुझाव को विजेता चुना जाएगा। उसके बाद एक रनरअप भी होगा। बाकी सभी को प्रतिभागी प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *