September 25, 2024

क्या यूपी में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ेंगे अखिलेश यादव, मायावती या ओपी राजभर?

0

 लखनऊ 

राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 3 जनवरी को यूपी में प्रवेश करेगी। इस दौरान यह यात्रा भले ही राज्य के केवल तीन जिलों से ही गुजरेगी लेकिन इसका संदेश पूरे यूपी में देने की तैयारी की गई है। यात्रा में शामिल होने के लिए सपा प्रमुख अखिलेश यादव, बसपा अध्यक्ष मायावती, सुभासपा प्रमुख ओपी राजभर समेत गैर भाजपा दलों को आमंत्रित किया गया है। सपा की सहयोगी रालोद के जयंत चौधरी का यात्रा में शामिल होना तय माना जा रहा है। शुक्रवार को ही उन्होंने कांग्रेस नेताओं अशोक गहलोत और सचिन पायलट के साथ भरतपुर में रैली कर भाजपा से खतौली छीनने का संदेश दूर तक पहुंचाने की कोशिश भी की है। 

चार दिन में तीन जिले और 110 किलोमीटर

यूपी में राहुल गांधी की यात्रा तीन जिलों में चार दिनों तक चलने के दौरान 110 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। गाजियाबाद के लोनी बॉर्डर से यात्रा यूपी में प्रवेश करेगी। इसके बाद चार जनवरी को बागपत, पांच जनवरी को शामली और छह जनवरी को कैराना से होकर हरियाणा के सोनीपत जिले में प्रवेश कर जाएगी। पश्चिमी यूपी के यह तीन जिले जातीय गोलबंदी और अलग अलग कारणों से चर्चाओं में भी रहे हैं। 

राहुल के साथ पहली कतार में अति पिछड़ी जातियों के नेता

पार्टी के नेता अनिल यादव की भी मानें तो अति पिछड़ी जातियों के जितने भी नेता हैं उन्हें यात्रा में शामिल करने के लिए निमंत्रण भेजा गया है। राजभर, पाल, कुशवाहा, नाई, बंजारा, कुर्मी, मल्लाह, कश्यप, सैनी, शाक्य, चौहान सिहत अति पिछड़ी जाति के नेता राहुल गांधी के साथ पहली कतार में चलेंगे। राहुल गांधी अति पिछड़े वर्ग के नेता अपनी समस्याएं और मुद्दों पर बात करेंगे। दलित और आदिवासी समुदाय के लोग भी राहुल के साथ पदयात्रा करेंगे। 

राहुल के साथ प्रियंका गांधी भी करेंगी यात्रा

यूपी में राहुल गांधी की यात्रा में बहन और कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी भी पदयात्रा करती नजर आएंगी। प्रियंका यूपी कांग्रेस की प्रभारी भी हैं। प्रियंका राहुल के साथ सभी चार दिन यात्रा करेंगी। प्रियंका इससे पहले मध्य प्रदेश और राजस्थान में राहुल के साथ पैदल चल चुकी हैं। अब वह यूपी में सियासी माहौल बनाने की कोशिश करेंगी। 

प्रदेश और प्रांतीय अध्यक्ष अपने-अपने इलाकों में निकाल रहे यात्रा

यूपी में राहुल की यात्रा को लेकर प्रदेश कांग्रेस ने बड़ी तैयारी की है। राष्ट्रीय नेताओं का जमावड़ा लखनऊ में लग चुका है। गुरुवार को सलमान खुर्शीद ने यात्रा की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान कोरोनो प्रोटोकॉल को लेकर केंद्र सरकारी की सलाह का भी अपने ही अंदाज में जवाब दिया। प्रदेश अध्यक्ष बृज लाल खाबरी के अलावा प्रांतीय अध्यक्ष नसीमुद्दीन सिद्दीकी, अजय राय समेत सभी प्रांतीय अध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्रों में यात्रा को सफल बनाने के लिए अभियान चला रहे हैं।

राहुल गांधी की यात्रा में शामिल होने के इच्छुक लोगों से ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। उनसे पूछा जा रहा है कि वे वालंटियर की तरह इसमें शामिल होना चाहते हैं या फिर यात्री की तरह। इसके अलावा यात्रा में शामिल होने के लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने अधिकृत मोबाइल नंबर 9899102102 भी जारी किया है, जिस पर संपर्क कर इच्छुक व्यक्ति भारत जोड़ो यात्रा का हिस्सा बन सकते हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *