September 25, 2024

कोरोना की आहट,प्रशासन ने लिया निर्णय, अस्पताल में अटेंडर्स के लिए पास सिस्टम लागू

0

 भोपाल
 भारत में कोरोना (Corona) के नए वैरियंट ने अपनी दस्तक दे दी है. हालांकि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में फिलहाल इस वैरियंट से अभी राहत है. इसके बावजूद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) के दिशा निर्देशों में प्रदेश के समूचे जिले में व्यवस्थाओं में कसावट आना शुरु हो गई है. शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर (Sehore) में एक नई व्यवस्था को लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.

कलेक्टर प्रवीण कुमार द्वारा दिए गए निर्देशों के मुताबिक अब एक जनवरी 2023 से जिला मुख्यालय स्थित जिला अस्पताल में मरीजों से मिलने के पास सिस्टम लागू किया गया है. इधर सीएमएचओ सुधीर कुमार डेहरिया (CMHO Sudhir Kumar Deharia) ने जिला अस्पताल में व्यवस्थाओं का जायजा लिया. सीएमएचओ के मुताबिक कोरोना की आहट को देख सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद हैं.

कलेक्टर प्रवीण सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक

अस्पताल में भर्ती  के बेहतर इलाज और मरीजों की देखभाल को दृष्टिगत रखते हुए एक जनवरी 2023 से भर्ती  के अटेंडर के लिए पास की व्यवस्था अनिवार्य की जा रही है. एक मरीज के साथ दो अटेंडर को वार्ड में प्रवेश के लिए पास जारी किए जाएंगे. बिना पास के कोई भी व्यक्ति भर्ती  के वार्ड में प्रवेश नहीं कर सकेंगे. यह निर्णय कलेक्टर प्रवीण सिंह की अध्यक्षता में आयोजित जिला अस्पताल की रोगी कल्याण समिति की बैठक में लिया गया. इस व्यवस्था से जहां एक ओर अनाधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगेगा, वहीं  के इलाज और देखभाल व्यवस्थित रूप से हो सकेगी. अस्पताल में भर्ती मरीजो से मिलने आने वाले व्यक्ति दोपहर 1.30 बजे से 3.30 बजे तक मरीजो से मिल सकेंगे. नियत समय में मरीजों से मिलने आने वाले व्यक्तियों के लिए पास अनिवार्य नही होगा.

भीड़ को नियंत्रण करेंगे सुरक्षा गार्ड

जिला अस्पताल में आयोजित रोगी कल्याण समिति की बैठक के दौरान कोविड के नए वैरियंट को लेकर विशेष चर्चा की गई. इस दौरान कलेक्टर की मौजूदगी में सभी सदस्यों ने निर्णय लिया कि अब जिला चिकित्सालय में सुरक्षा और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पास सिस्टम के साथ ही चार सुरक्षा कर्मी रखने का निर्णय लिया गया. अस्पताल के किसी भी वार्ड में भीड़ एकत्रित नहीं होने दी जाएगी. इसका इंतजाम करने के लिए स्टाफ सदस्यों के साथ ही सुरक्षाकर्मियों को विशेष जिम्मेदारी दी जाएगी.

सीएमएचओ ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

एबीपी न्यूज टीम ने कोरोना की आहट के चलते मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर में जिला अस्पताल का जायजा लिया. इस दौरान सीएमएचओ सुधीर कुमार डेहरिया ने चर्चा की. सीएमएचओ डेहरिया ने बताया कि मध्य प्रदेश में अभी कोरोना तो नहीं आया लेकिन राज्य शासन द्वारा अलर्ट जारी हुआ है. इसमें मास्क लगाने को कहा गया है साथ ही साथ हमारे पास पर्याप्त तैयारियां हैं. हमारे पास आईसीयू की तैयारी है. हर ब्लॉक में ऑक्सीजन प्लांट है. बैड पहले से ही आरक्षित है. आज सैंपलिंग की संख्या भी बढ़ा रहे हैं.

एक भी पॉजीटिव नहीं

सीएमएचओ सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी देते हुए बताया वर्तमान में सीहोर जिले में कोई भी पॉजीटिव नहीं है. यदि कोई आता है तो उसकी हम जीनोम टेस्ट भी कराएंगे. सीएमएचओ ने कहा कि अभी प्राईवेट अस्पताल चिन्हित नहीं किए गए हैं अभी हमारे पास पर्याप्त व्यवस्थाएं हैं. जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में हमारे पास बैड आरक्षित है. संविदा स्वास्थ्यकर्मियों की हड़ताल पर सीएमएचओ ने कहा कि संवेदनशील मौका है, मैं उनसे अपील करता हूं कि परिस्थितियों को समझें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *