September 24, 2024

Hyundai जल्द ला रहा है एक बार चार्ज होने पर 614Km रेंज वाली इलेक्ट्रिक सेडान कार!

0

    नई दिल्ली

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल लाइनअप को बेहतर बनाने के तैयारी में है. हाल ही में कंपनी ने अपने नए Ioniq 5 इलेक्ट्रिक एसयूवी को पेश किया है, जिसकी कीमतों को खुलासा जल्द ही किया जाएगा. अब ख़बर आ रही है कि कंपनी अपने पहले इलेक्ट्रिक सेडान कार Ioniq 6 को भी भारतीय बाजार में उतारने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस इलेक्ट्रिक सेडान कार को आगामी ऑटो एक्सपो (Auto Expo 2023) में पेश किया जा सकता है. इस कार को लेकर दावा किया जा रहा है कि, ये कार सिंगल चार्ज में 600 किलोमीटर से ज्यादा की ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी.

हालांकि यहां ये ध्यान देना जरूरी है कि, अभी हुंडई इंडिया ने अपनी नई Ioniq6 के लॉन्च के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में इस कार को लेकर चर्चाएं जोरों पर हैं. बाजार में आने के बाद ये कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली तीसरी इलेक्ट्रिक कार होगी, इससे पहले Kona और Ioniq 5 को पेश किया जा चुका है.

ग्लोबल मार्केट में हुंडई की ये इलेक्ट्रिक कार Tesla और BMW i4 जैसे मॉडलों को टक्कर देती है. इस कार को बीते जून महीने में विश्व बाजार में पेश किया गया था, अब इसका जलवा दिल्ली ऑटो एक्सपो के दौरान देखने को मिलेगा. Ioniq 6 में कंपनी के E-GMP स्केचबोर्ड ऑर्किटेक्चर का इस्तेमाल किया गया है, जिस पर किया ईवी6 भी तैयार की गई है. इस कार में भी व्हीकल-टू-लोड (V2L) फीचर दिया गया है, जिससे आप टीवी-फ्रिज जैसे होम अप्लाइंसेस को पावर दे सकेंगे.
 
कैसी है नई Hyundai Ioniq 6:

जहां तक साइज की बता है तो इस सेडान कार की लंबाई 4,855mm, चौड़ाई 1,880mm, ऊंचाई 1,495mm और इसमें 2,950mm का व्हीलबेस मिलता है. आकार में काफी हद तक ये कार अपने प्रतिद्वंदी मॉडलों टेस्ला और बीएमडब्ल्यू इत्यादि के बराबर ही है. इसके अलावा कार की बॉडी पर एयरोडायनमिक सिल्हूट, बेहतर क्रीच लाइंस इत्यादि को भी शामिल किया गया है.

पावर और परफॉर्मेंस:

ये कार दो बैटरी विकल्पों के साथ आती है, इसके एंट्री लेवल यानी बेस वेरिएंट में 53kWh और हायर वर्जन में 77kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया गया है. यही बैटरी पैक आपको Ioniq 5 में भी मिलता है. बेस मॉडल में सिंगल मोटर और रियर व्हील ड्राइव (RWD) सेटअप दिया गया है, जबकि लांग वर्जन में डुअल मोटर और ऑल व्हील ड्राइव (AWD) का सेटअप मिलता है. इसका डुअल मोटर 320hp की पावर और 605Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, वहीं रियर व्हील ड्राइव वेरिएंट 228hp की पावर और 350Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.

ड्राइविंग रेंज:

Ioniq 6 का 53kWh की क्षमता का वर्जन सिंगल चार्ज में 429 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है. वहीं बड़ा पैक (77.4kWh) दो वेरिएंट में आता है, रियल व्हील ड्राइव वेरिएंट 614 किलोमीटर और ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट 583 किलोमीटर तक का रेंज देने में सक्षम है. हालांकि अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है, भारतीय बाजार में कंपनी किस बैटरी पैक वेरिएंट को पेश करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *