September 24, 2024

कर्ज में डूबे पाकिस्तान में महंगाई ने तोड़ी जनता की कमर, 20 किलो आटे की कीमत पहुंची ढाई हजार

0

लाहौर

 पाकिस्तान (Pakistan) में बढ़ती महंगाई से आम लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। आलम यह है कि 20 किलो आटे की कीमत 2500 तक पहुंच गई है। मालूम हो कि पाकिस्तान के कराची में एक किलो आटे की कीमत (Flour Price ) 125 रुपये किलो जा पहुंची है। महंगाई के इस दौरान आम लोगों को इस कीमत पर आटा खरीदने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

बता दें कि पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स के आंकड़ों के मुताबिक कराची (Karachi) में 20 किलोग्राम के आटे की बोरी ढाई हजार में मिल रही है। मालूम हो कि कराची में 1 किलो आटे का दाम मौजूदा समय में 125 रुपये है। जोकि इस्लामाबाद (Islamabad) और पंजाब की कीमत से लगभग 100 प्रतिशत अधिक है।

पाकिस्तान में अंग्रेजी अखबार डॉन आटे की कीमतों पर लिखा कि पिछले सप्ताह में, कराची, हैदराबाद और क्वेटा में 20 किलो आटे की कीमत में 100 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई है। जिसकी दरें क्रमशः 2,320, 2,420 और 2,500 रुपये हो गई हैं। वहीं बन्नू, पेशावर, लरकाना और सुक्कुर में कीमतें क्रमशः 40 रुपये, 70 रुपये, 50 रुपये और 40 रुपये बढ़ीं।

वहीं इस दौरान इस्लामाबाद और पंजाब में 20 किलो आटे की बोरी की कीमत 1,295 रुपये दर्ज की गई है। पाकिस्तान में आम लोगों की जेब पर भारी असर पड़ा। महंगाई की वजह से उनका महीने का बजट असंतुलित हो गया है। रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में गेहूं, गैस और चावल की भी काफी किल्लत है।

अपनी जरुरतों को पूरा करने के लिए पाकिस्तान चावल और गैस का आयात कर रहा है। वहीं गैस भी कर्ज के सहारे मिल रही है। हालांकि इसके लिए पाकिस्तान को भारी कीमत देनी होगी। मालूम हो कि सस्ते दामों पर गैस और तेल की आपूर्ति करने के लिए पाकिस्तानी सरकार रूस से बात कर रही है, लेकिन इस पर कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है। बता दें कि पाकिस्तान में इस साल आई बाढ़ के चलते फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। ऐसे में अनाज की कीमतें आसमान छू रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed