September 24, 2024

नौ सर्किट के जरिए यूपी बनेगा ईको टूरिस्ट जोन, जानें कहां से कहां तक जुड़ेंगे सर्किट

0

 
यूपी

उत्तर प्रदेश में ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है। प्रदेश में प्राकृतिक स्थलों की बहुतायत को देखते हुए सरकार नौ टूरिस्ट सर्किट का निर्माण करने जा रही है। इनमें प्रदेश का एक राष्ट्रीय पार्क, 11 वाइल्ड लाइफ और 24 बर्ड सेंचुरी को जोड़ा जाएगा। इन सर्किट के माध्यम से पूरा प्रदेश एक ईको टूरिस्ट जोन बन जाएगा।

प्रदेश में धार्मिक स्थलों के साथ ही प्राकृतिक स्थलों की भी भरमार है। सरकार की मंशा इन्हें पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने की है। इसी के दृष्टिगत प्रदेश के चर्चित और प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के साथ उनके आस-पास के क्षेत्र को जोड़ा जाएगा। जो पर्यटन की दृष्टि से तो मुफीद हैं लेकिन सिर्फ स्थानीय स्तर पर ही जाने जाते हैं। अब अनदेखे पर्यटन स्थलों का प्रचार होगा और उनकी पहचान बनेगी।

सरकार की तरफ से चिन्हित किए गए नौ सर्किट को वन निगम विकसित करेगा। जो आधारभूत संरचना से लेकर पर्यटकों की आवश्यकताओं को देखते हुए सुविधाएं भी मुहैया कराएगा। सड़क निर्माण से लेकर अस्थायी होटल की व्यवस्था की जाएगी। पर्यटकों के लिए कैंटीन और भोजनालय भी खोले जाएंगे। इससे स्थानीय स्तर पर युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *