September 22, 2024

देश के पहले किसान स्कूल का नामकरण वरिष्ठ पत्रकार स्व. कुंजबिहारी साहू के नाम पर

0

जांजगीर-चाम्पा
बहेराडीह गांव में स्थित देश के पहले किसान स्कूल का नामकरण वरिष्ठ पत्रकार स्व. कुंजबिहारी साहू के नाम पर किया गया। इस दौरान गोठान परिसर में राष्ट्रीय किसान दिवस के मौके पर 2 दिवसीय किसान महोत्सव का शुभारम्भ छग गौसेवा आयोग के अध्यक्ष राजेश्री महन्त रामुसन्दर दास ने किया. यहां अतिथियों ने किसान स्कूल का भ्रमण किया और स्कूल में किसानों को दी जाने वाली विभिन्न जानकारी से अवगत हुए. इस दौरान किसान स्कूल का स्थापना दिवस भी मनाया गया. किसान स्कूल पहुंचने पर महिलाओं ने तिलक लगाकर अतिथियों का स्वागत किया।

इस मौके पर छग शाकम्भरी बोर्ड के अध्यक्ष रामकुमार पटेल, जैजैपुर विधायक केशव चंद्रा, छग श्रम कल्याण मंडल के सदस्य हरप्रसाद साहू, जिला साहू समाज के जिलाध्यक्ष बालेश्वर साहू, कांग्रेस नेता राइस किंग, बलौदा जनपद के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया राठौर, जांजगीर मंडी के अध्यक्ष ब्यास कश्यप समेत अन्य अतिथि मौजूद थे। यहां कृषि के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले 10 किसानों को स्मृति चिन्ह, शॉल, सम्मान पत्र भेंटकर बहेराडीह के किसान मुरितराम यादव, पचेड़ा के किसान हीरानन्द कश्यप, नवापारा कनई के किसान रामकुमार कश्यप, कोसमन्दा की महिला किसान सतरूपा यादव, जाटा की हेमकुमारी यादव, बहेराडीह की मेघा यादव, दरार्भाठा के किसान प्राणनाथ देवांगन, सिवनी के किसान भरतलाल साहू, मेंहदा के किसान संदीप तिवारी, जांजगीर-महन्त के किसान दुष्यंत सिंह का सम्मान किया गया. साथ ही, बहेराडीह गांव को गोद लेने वाली बलौदा जपं की उपाध्यक्ष नम्रता राघवेंद्र नामदेव और बिहान की एफएलसीआरपी रेवती यादव को स्मृति चिन्ह, शॉल और सम्मान पत्र भेंटकर नारी शक्ति सम्मान 2022 से सम्मानित किया गया. यहां कई विभागों उद्यान विभाग, पशुधन विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, केंद्रीय रेशम बोर्ड और बहेराडीह के बिहान की महिलाओं के द्वारा स्टाल लगाए गए हैं.

इस मौके पर मुख्य अतिथि छग गौसेवा आयोग के अध्यक्ष राजेश्री महन्त रामसुंदर दास ने कहा कि बहेराडीह की पहचान देश भर में बन गई है और अब इस गांव को मिसाल के तौर पर पेश किया जाता है. बहेराडीह में कृषि सम्बन्धी उन्मुखी कार्यों और महिला समूह के विशेष कार्यों को देश भर में सराहा जा रहा है. उन्होंने कहा कि आज प्रत्यक्ष तौर पर जैविक ग्राम बहेराडीह की खासियत को देखा तो मन में आत्मीय खुशी हुई कि कृषि के क्षेत्र में विशेष कार्यों में बहेराडीह के किसान और नारी सशक्तिकरण की दिशा में महिलाएं बेहतर काम कर रही हैं. देश के पहले किसान स्कूल का नामकरण वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू के नाम पर करने को लेकर किसानों की टीम को धन्यवाद देते हुए राजेश्री ने कहा कि यह बड़ी पहल है. इस कोशिश से वरिष्ठ पत्रकार स्व. कुंजबिहारी साहू की पत्रकारिता के सद्कार्यों को पहचान मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed