September 24, 2024

नए साल में कमलनाथ की नई टीम संभालेगी कमान, कामचोर नेताओं की होगी छु्ट्टी, तैयार होगी लिस्ट

0

भोपाल
पीसीसी चीफ कमलनाथ नए साल में नयी टीम के साथ नज़र आएंगे, कमलनाथ नए साल के पहले ही हफ्ते में बड़ी सर्जरी करने जा रहे हैं। ऐसे कामचोर पदाधिकारियों की छुट्टी होने जा रही है जिन्होंने पार्टी के कार्यक्रमों, आंदोलनों में दिलचस्पी नहीं दिखाई। खासकर एआईसीसी,पीसीसी और भारत जोड़ो यात्रा के लिए जो जिम्मेदारी दी गई थी वहां फेल होने वाले नेताओं के पर कतरे जाने की तैयारी है।

कांग्रेस संगठन और कमलनाथ की टीम फिलहाल ऐसे कामचोर नेताओं की लिस्ट तैयार कर रही है। जिसकी समीक्षा नए साल में खुद कमलनाथ करेंगे, कांग्रेस की इस कवायद पर बीजेपी तंज कस रही है। देखना होगा कि काग्रेस की कवायद कितनी सफल होती है।

'जो विधायक काम करेगा उसे मौका मिलेगा'
राज्य में अगले साल विधानसभा आम चुनाव होने हैं. बैठक के दौरान चुनावी रणनीति पर मंथन हुआ. विधायक और पूर्व मंत्रियों को क्षेत्रवार जिम्मेदारी सौंपी गई. कमलनाथ ने कहा कि सभी को सक्रिय होने की जरूरत है. पूर्व मंत्रियों से कहा गया है कि वो विभागवार बीजेपी सरकार की खामियों और कमियों को उजागर करें, इसके लिए अपने संपर्कों का इस्तेमाल करें. क्षेत्र में निष्क्रिय विधायकों को चेताते हुए कहा कि सभी की रिपोर्ट मेरे पास है जो सक्रिय रहेगा उसे आगे मौका मिलेगा.

'अब तक सिर्फ 25 विधानसभा में ही तैयार हुए बूथ'
कमलनाथ की अध्यक्षता में मध्य प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में युवक कांग्रेस की बैठक हुई थी. बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, युवक कांग्रेस अध्यक्ष विक्रांत भूरिया समेत बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद थे. बैठक में कमलनाथ ने बूथ कमेटी नहीं बनने पर नाराजगी जताई. कमलनाथ ने कहा कि यूथ कांग्रेस अब तक सिर्फ 25 विधानसभा में ही बूथ तैयार कर पाई है. यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता जेल जाने से डरते हैं. काम से ज्यादा एक दूसरे की शिकायत लेकर कार्यकर्ता आते हैं.

'काम न करने वालों को बाहर का रास्ता दिखाएं'
सूत्रों से जानकारी मिली है कि कमलनाथ ने बैठक में बूथ कमेटी नहीं बनने पर कड़ी नाराजगी जताई है. कई जिला अध्यक्ष निष्क्रिय हैं. कई विधानसभा अध्यक्ष सक्रिय नहीं हैं, आलाकमान से अनुरोध है इन जैसे कार्यकर्ताओ को बाहर का रास्ता दिखा दें. बिना यूथ कांग्रेस के कांग्रेस का कोई अस्तिव नहीं है. अगर बड़े ब्लॉक नहीं बना पाए हो तो मंडल सेक्टर बनाओ. ज्यादा से ज्यादा मेंबरशिप पर ध्यान दें, तभी पार्टी ठीक तरीके से चुनाव लड़ सकती है. फेसबुक और व्हाट्सएप की राजनिति से ऊपर उठें इससे कुछ हासिल नहीं होना है.

शिवराज मीडिया की राजनीति करते हैं
पूर्व सीएम कमलनाथ ने सोमवार को पेश हुई मध्य प्रदेश सुशासन और विकास रिपोर्ट 2022 पर निशाना साधा है. सीएम शिवराज सिंह चौहान पर कमलनाथ ने निशाना साधते हुए कहा कि सीएम शिवराज की राजनीति को कोई नहीं समझ सकता. वो सिर्फ मीडिया की राजनीति की है.

कमलनाथ ने मई में नयी मीडिया टीम की थी तैयार
कमलनाथ ने मीडिया विभाग की नई टीम में 32 चेहरों को प्रदेश प्रवक्ता बनाया है. जीतू पटवारी के मीडिया विभाग के प्रमुख पद से हटने के बाद अभय दुबे को स्ट्रीट मीडिया कोऑर्डिनेटर बनाया गया है. के के मिश्रा मीडिया विभाग के अध्यक्ष होंगे. संगीता शर्मा, अजय यादव, अब्बास हाफिज को उपाध्यक्ष बनाया गया है. जबकि भूपेंद्र गुप्ता, नरेंद्र सलूजा और विभा डागोर को उपाध्यक्ष रिसर्च और प्रशिक्षण के लिए नियुक्त किया गया है. कमलनाथ की नई टीम अब मीडिया के जरिए कांग्रेस पार्टी को धार देगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed