September 24, 2024

 1 जनवरी को खजराना गणेश मंदिर में दर्शन के लिए जुटेंगे पांच लाख श्रद्धालु

0

 इंदौर
 देश-विदेश में ख्यात इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में नववर्ष के लिए खास दर्शन व्यवस्था की जा रही है। खजराना गणेश मंदिर प्रबंधन समिति का अनुमान है कि 1 जनवरी को रविवार होने से करीब पांच लाख लोग खजराना गणेश के दर्शन के लिए जुटेंगे। इसके चलते दर्शन व्यवस्था और पार्किंग व्यवस्था में विशेष बदलाव किए जाएंगे। साथ ही 31 दिसंबर की रात 11 बजे मंदिर में प्रवेश बंद रहेगा और 1 जनवरी को भक्तों के दर्शन के लिए मंदिर के पट सुबह 5 बजे खोले जाएंगे। 31 दिसंबर की रात 12 बजे होने वाली आरती मंदिर के पुजारियों द्वारा की जाएगी।

मंदिर के पुजारी अशोक भट्ट के मुताबिक, 31 दिसंबर को शनिवार और 1 जनवरी को रविवार है। इसके चलते दोनों दिन बड़ी संख्या में भक्त 2022 की विदाई और 2023 के आगमन की बेला में जुटेंगे। इसके चलते भक्तों को प्रवेश काली मंदिर खजराना वाले मार्ग से दिया जाएगा, जबकि निकासी गोयल विहार की तरफ से होगी। चार-चार की कतार में स्टेप बनाकर भगवान के चलित दर्शन होंगे। इस अवसर पर चार थानों का पुलिस बल तैनात होगा, जबकि 200 वालेंटर भी तैनात होंगे। इसके अतिरिक्त मंदिर के 60 कर्मचारी भी दर्शन व्यवस्था में सहयोग देंगे। मंदिर की दो एकड़ भूमि पर भी पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। इस खास मौके के लिए मंदिर परिसर में रंग रोगन भी किया जा रहा है। 1 जनवरी को करीब पांच लाख लोगों के दर्शन के लिए आने की उम्मीद है।

दो करोड़ रुपये के स्वर्ण आभूषणों से होगा श्रृंगार

खजराना गणेश मंदिर में तीन दिनी तिल चतुर्थी मेला भी आयोजित किया जाएगा। इस मौके पर भगवान का श्रृंगार दो करोड़ रुपये के स्वर्ण आभूषण से होगा। इसके साथ सवा लाख लड्डुओं का भोग लगाया जाएगा। तीनों दिन भजन संध्या होगी। एक हजार लोग दर्शन और प्रसाद वितरण व्यवस्था में सहयोग देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed