September 24, 2024

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने PM मोदी को किया फोन, ‘शांति फॉर्मूला’ पर भारत के समर्थन की जताई उम्मीद

0

यूक्रेन
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच सोमवार को फोन पर बातचीत हुई। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने खुद ट्वीट करके यह जानकारी दी। जेलेंस्की ने कहा कि वह अपने शांति फार्मूले को आगे बढ़ाने के लिए भारत की भागीदारी की उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने जी-20 में भारत की सफल अध्यक्षता के लिए मोदी को शुभकामनाएं भी दीं। जेलेंस्की ने ट्वीट किया, 'मैंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फोन पर बात की और जी-20 की सफल अध्यक्षता की कामना की। इसी मंच पर मैंने शांति फार्मूले की घोषणा की और अब मैं इसे आगे बढ़ाने में भारत की भागीदारी की उम्मीद करता हूं। मैंने मानवीय सहायता और संयुक्त राष्ट्र में समर्थन के लिए भी धन्यवाद दिया।'

पुतिन-जेलेंस्की दोनों से बात कर रहे मोदी 
भारत की ओर से तत्काल कोई जानकारी नहीं आई है। फरवरी में यूक्रेन संघर्ष शुरू होने के बाद से मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ-साथ जेलेंस्की से भी कई बार बात की। इससे पहले 4 अक्टूबर को जेलेंस्की के साथ मोदी की फोन पर बातचीत हुई थी। इस दौरान मोदी ने कहा कि कोई सैन्य हल नहीं हो सकता है और भारत किसी भी शांति प्रयास में योगदान देने के लिए तैयार है।

रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत का नजरिया
भारत ने अभी तक यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की निंदा नहीं की है। हमारा देश इस बात पर कायम है कि इस मुद्दे का समाधान कूटनीति और बातचीत के माध्यम से किया जाना चाहिए। इस बीच, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दावा किया कि यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने के लिए रूस बातचीत को तैयार है। यह बयान ऐसे समय में आया है जब रूस की ओर से यूक्रेन पर नए हमले किए जा रहे हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *