September 24, 2024

दिल्ली को नए साल 2023 में मिल सकती है इन 4 एक्सप्रेसवे की सौगात, खत्म होगा जाम का झाम

0

 नई दिल्ली 

राजधानी दिल्ली को परिवहन के लिहाज से नए साल में बड़ी सौगात मिलने जा रही है। चार एक्सप्रेसवे को 2023 में यातायात के लिए खोला जाएगा। वहीं, तीन अहम अंडरपास भी शुरू किए जाएंगे। इनसे रिंग रोड और अन्य मार्गों पर जाम का झंझट खत्म होगा। मौजूदा समय में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय दिल्ली को जाम से निजात दिलाने के लिए करीब 60 हजार करोड़ की परियोजनाओं पर काम कर रहा है, जिसमें से चार वर्ष 2023 में तैयार हो जानी हैं। लोक निर्माण विभाग भी रिंग रोड और अन्य प्रमुख मार्गों पर जाम कम करने के लिए फ्लाईओवर और अंडरपास तैयार करा रहा है, जिनमें से तीन फ्लाईओवर आने वाले वर्ष में यातायात के लिए खोल दिए जाएंगे।

द्वारका एक्सप्रेसवे : दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर जाम को खत्म करने के लिए दिल्ली-जयपुर नेशनल हाईवे-48 के बाईपास के तौर पर 29 किमी लंबे द्वारका एक्सप्रेसवे का निर्माण चल रहा है। अगस्त 2023 तक आठ लेन के एक्सप्रेसवे को बनाने में 6.3 किलोमीटर की देश की पहली सबसे लंबी अर्बन टनल भी बनाई जा रही है।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे : हरियाणा के सोहना से राजस्थान के दौसा तक 276 किमी लंबे आठ लेन के एक्सप्रेसवे का काम अंतिम चरण में है। फरवरी 2023 तक इसे शुरू कर दिया जाएगा। इसे ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से जोड़ा गया है। आश्रम अंडरपास के पास से दिल्ली-मुंबई कनेक्टर बनाया जा रहा है जो मार्च 2024 तक बनकर तैयार होगा।

अर्बन एक्सटेंशन रोड : दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-द्वारका, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे व इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को जोड़ने के लिए 75.5 किलोमीटर लंबी अर्बन एक्सटेंशन रोड-2 का निर्माण तेजी से चल रहा है। अगस्त 2023 तक छह लेन के अर्बन एक्सटेंशन रोड को तैयार करने का लक्ष्य है। अर्बन एक्सटेंशन रोड बनने से वाहन दिल्ली के अंदर आए बिना ही बाहर निकल सकेंगे।

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे दिसंबर तक बनेगा  

अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन से गीता कॉलोनी और यूपी बॉर्डर के रास्ते लोनी और बागपत होते हुए 210 किलोमीटर लंबा दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे तैयार किया जा रहा है। इसके दो चरणों का काम एनएचएआई की दिल्ली यूनिट करा रही है, जिनका करीब 30 फीसदी से अधिक काम पूरा हो चुका है। छह लेन का एक्सप्रेसवे सीधे आईटीओ, सिग्नेचर ब्रिज, आईएसबीटी कश्मीरी गेट और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा। इसे दिसंबर 2023 तक पूरा किया जाना है।

आश्रम फ्लाईओवर : एम्स से डीएनडी की तरफ आने-जाने वाले वाहनों को जाम से निजात दिलाने के लिए फ्लाईओवर का निर्माण चल रहा है। अभी तक करीब 70 फीसदी काम पूरा हो गया है। फरवरी 2023 के अंत तक फ्लाईओवर को यातायात के लिए खोला जाएगा।

सराय काले खां अंडरपास : रिंग रोड के रास्ते आईटीओ से आश्रम की तरफ जाने वालों को सराय काले खां रेलवे स्टेशन और बस अड्डे के सामने जाम झेलना पड़ता है। अक्तूबर 2023 अंडरपास बनने से जाम से राहत मिलेगी।

अप्सरा फ्लाईओवर : अप्सरा बॉर्डर से आनंद विहार रेलवे ओवरब्रिज तक छह लेन का फ्लाईओवर बन रहा है। 1.44 किमी लंबे फ्लाईओवर को पीडब्ल्यूडी सिंगल पिलर में बना रहा है, जिसकी कुल लागत 257 करोड़ रुपये है। यह दिसंबर 2023 तक तैयार होगा। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *